देखते ही देखते गायब हो जाएंगे आँखों के काले घेरे, अपनाएं ये 8 घरेलू नुस्खे

देखते ही देखते गायब हो जाएंगे आँखों के काले घेरे, अपनाएं ये 8 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
देखते ही देखते गायब हो जाएंगे आँखों के काले घेरे, अपनाएं ये 8 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

नींद की कमी, तनाव, आनुवांशिकी और उम्र बढ़ने जैसे कारकों के कारण कई व्यक्तियों को डार्क सर्कल्स का सामना करना पड़ता है। वैसे तो डार्क सर्कल्स के इलाज के लिए बाजार में कई कॉस्मेटिक उत्पाद उपलब्ध हैं, लेकिन आप कुछ प्रभावी घरेलू उपचार भी आजमा सकते हैं जो प्राकृतिक रूप से इनसे छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

देखते ही देखते गायब हो जाएंगे आँखों के काले घेरे, अपनाएं ये 8 घरेलू नुस्खे (Dark circles will disappear in no time, follow these 8 home remedies in hindi)

youtube-cover

डार्क सर्कल्स के लिए 8 बेहतरीन घरेलू उपचार इस प्रकार हैं: -

1. खीरे के टुकड़े : खीरे के पतले टुकड़े को अपनी बंद आंखों पर 15 मिनट के लिए रखें। खीरे में ठंडक और कसैले गुण होते हैं जो आंखों के आसपास की त्वचा को शांत और हल्का करने में मदद करते हैं।

2. आलू के टुकड़े : एक आलू को पतले-पतले टुकड़ों में काट कर अपनी बंद आंखों पर 10-15 मिनट के लिए रख दें। आलू में मौजूद एंजाइम और स्टार्च सूजन और सूजन को कम करने में मदद करते हैं और त्वचा को हल्का भी करते हैं।

3. टमाटर : एक चम्मच टमाटर के रस में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर आंखों के नीचे लगाएं। इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें। टमाटर में लाइकोपीन होता है जो डार्क सर्कल्स को कम करने में मदद करता है।

4. टी बैग्स: दो टी बैग्स को गर्म पानी में डुबोएं और उन्हें अपनी बंद आंखों पर 15 मिनट के लिए रखें। चाय में मौजूद कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

5. बादाम का तेल: सोने से पहले अपनी आंखों के नीचे बादाम के तेल की कुछ बूंदों से हल्के हाथों से मालिश करें। बादाम के तेल में विटामिन ई होता है, जो त्वचा को पोषण और हल्का करने में मदद करता है।

6. दूध: एक कॉटन पैड को ठंडे दूध में भिगोकर अपनी बंद आंखों पर 15 मिनट के लिए रखें। दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को एक्सफोलिएट और हल्का करने में मदद करता है।

7. गुलाब जल: एक कॉटन पैड को गुलाब जल में भिगोकर अपनी बंद आंखों पर 15 मिनट के लिए रखें। गुलाब जल में ठंडक और कसैले गुण होते हैं जो सूजन को कम करने और त्वचा को आराम देने में मदद करते हैं।

8. एलोवेरा जेल: अपनी आंखों के नीचे थोड़ी मात्रा में एलोवेरा जेल लगाएं और इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई होता है जो त्वचा को पोषण और मॉइस्चराइज करने में मदद करता है।

इन उपायों के अलावा, काले घेरों को बनने से रोकने के लिए पर्याप्त नींद लेना, तनाव कम करना और स्वस्थ आहार लेना महत्वपूर्ण है। लगातार उपयोग के साथ, ये घरेलू उपचार काले घेरों की उपस्थिति को कम करने में मदद कर सकते हैं और आपकी त्वचा को चमकदार और तरोताजा बना सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now