Create

दौड़ने के 5 फायदे : Benefits Of Running

दौड़ने के 5 फायदे (फोटो- sportskeedaहिन्दी)
दौड़ने के 5 फायदे (फोटो- sportskeedaहिन्दी)

दौड़ना (Running) एक्टिव रहने, स्वास्थ का ख्याल रखने, पर्यावरण का आनंद लेने आत्म देखभाल विकसित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। यह कार्डियो (cardio) व्यायाम का एक रूप है जिसे अन्य व्यायाम दिनचर्या के साथ वैकल्पिक किया जा सकता है या कसरत के एकमात्र रूप के रूप में किया जा सकता है। एक घंटे तक दौड़ने से कम से कम 400 कैलोरी या इससे ज्यादा बर्न हो सकती है। यह सब आपकी व्यक्तिगत पसंद पर निर्भर करता है। कैलोरी बर्न करने और दिल को स्वस्थ रखने के अलावा, दौड़ने से आपको और भी कई फायदे मिल सकते हैं।

दौड़ने के 5 फायदे : Benefits Of Running In Hindi

1. आप स्वस्थ रहें (Keep You Healthy)

दौड़ना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। चिकित्सा अनुसंधान के अनुसार, आप रोजाना दौड़कर अपने अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकते हैं। यह फेफड़ों के कार्य में सुधार करने का भी एक शानदार तरीका है। आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं और रक्त के थक्कों के विकास के जोखिम को भी कम करते हैं।

2. वजन घटाने में सहायता (Aid in Weight Loss)

यदि आप कुछ पाउंड कम करना चाहते हैं, तो आपको दौड़ना शुरू कर देना चाहिए। दरअसल, कैलोरी बर्न करने के लिए दौड़ना दूसरा सबसे अच्छा व्यायाम है।

3. आत्मविश्वास बढ़ाएं (Boost Confidence)

ज्यादातर लोग दौड़ने के शारीरिक फायदों को ही देखते हैं। हालाँकि, व्यायाम का यह रूप आपकी भावनात्मक ज़रूरतों और मनोवैज्ञानिक ज़रूरतों के लिए भी अच्छा है। जब आप एक व्यायाम के रूप में दौड़ना शुरू करते हैं, तो आप समय के साथ शारीरिक रूप से दिखने में सकारात्मक बदलाव देखेंगे। यह आपके आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास को बढ़ाता है, जो आपको खुश करता है और खुद को और आगे बढ़ाने के लिए दृढ़ संकल्पित होता है।

4. डिप्रेशन से लड़ने में मदद मिलती है (Fight Depression)

डिप्रेशन होने के संकेतों में से कुछ ना करें की इच्छा, बैठे रहने या सोते रहने की इच्छा और उदास रहना भी होते हैं। यदि आपको लगता है कि आप डिप्रेशन में पड़ रहे हैं, तो इसे बिगड़ने से रोकने का एक आसान तरीका है दौड़ना। दौड़ने से मस्तिष्क को ऐसे हार्मोन स्रावित करने में मदद मिलती है जो आपके मूड को बेहतर बनाने का काम करते हैं। यह अंततः अवसाद की भावनाओं को खत्म करने में मदद करता है।

5. बेहतर नींद लेने में मददगार (Get Better Sleep)

दौड़ने के लाभों को देखते समय, आपको नींद के पैटर्न पर इसके सकारात्मक प्रभावों के बारे में जानने की जरूरत है। जब आप दौड़ते हैं, तो आप शरीर को दिनचर्या के अनुकूल बनाने में मदद करते हैं। इससे आपके लिए काम करने वाली नींद की दिनचर्या स्थापित करना आसान हो जाता है जिससे यह सुनिश्चित हो जाता है कि आपको अनिद्रा नहीं है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment