निर्जलीकरण आपकी आंतों को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है!

Dehydration Can Cause THESE Severe Damages To The Intestine!
निर्जलीकरण आपकी आंतों को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है!

पानी हमारे शरीर का एक आवश्यक घटक है, जो विभिन्न शारीरिक कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पर्याप्त जलयोजन आवश्यक है, और निर्जलीकरण के विभिन्न अंगों और प्रणालियों पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकते हैं।

आज हम निर्जलीकरण से आंतों को होने वाले गंभीर नुकसान पर ध्यान केंद्रित करेंगे, निर्जलीकरण से जुड़े जोखिमों पर प्रकाश डालेंगे

आंतों के स्वास्थ्य में पानी की भूमिका:

छोटी और बड़ी आंत, हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन से पोषक तत्वों, पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स को अवशोषित करने के लिए जिम्मेदार पाचन तंत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आंत्र पथ की अखंडता और कार्यक्षमता को बनाए रखने के लिए पानी महत्वपूर्ण है। यह पोषक तत्वों के पाचन और अवशोषण में सहायता करता है, अपशिष्ट उन्मूलन में मदद करता है और मल के सुचारू मार्ग को सुनिश्चित करता है।

निर्जलीकरण को समझना:

निर्जलीकरण तब होता है जब शरीर अधिक तरल पदार्थ खो देता है, जिससे इलेक्ट्रोलाइट्स में असंतुलन हो जाता है और शरीर में पानी की मात्रा में कमी आती है। यह विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है, जिनमें अपर्याप्त तरल पदार्थ का सेवन, अत्यधिक पसीना, उल्टी, दस्त और कुछ चिकित्सीय स्थितियां शामिल हैं।

छोटी और बड़ी आंत!
छोटी और बड़ी आंत!

आंतों को गंभीर नुकसान:

कम रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन की आपूर्ति:

निर्जलीकरण के परिणामस्वरूप आंतों में रक्त का प्रवाह कम हो सकता है। नतीजतन, आंतों के ऊतकों को पर्याप्त ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं मिल पाती है, जिससे उनके सामान्य कामकाज में कमी आती है। अपर्याप्त ऑक्सीजन से ऊतक क्षति हो सकती है, आंत के समग्र स्वास्थ्य से समझौता हो सकता है।

बिगड़ा हुआ पोषक तत्व अवशोषण:

छोटी आंत हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन से पोषक तत्वों को अवशोषित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। निर्जलित होने पर, आंतों की कोशिकाएं सिकुड़ सकती हैं, और अवशोषण सतह क्षेत्र कम हो सकता है। यह आवश्यक पोषक तत्वों, जैसे विटामिन, खनिज और कार्बोहाइड्रेट के कुशल अवशोषण में बाधा डाल सकता है, संभावित रूप से कुपोषण और संबंधित स्वास्थ्य जटिलताओं का कारण बन सकता है।

परिवर्तित इलेक्ट्रोलाइट संतुलन:

निर्जलीकरण शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स के नाजुक संतुलन को बाधित करता है, जिसमें सोडियम, पोटेशियम और क्लोराइड शामिल हैं। उचित द्रव संतुलन, तंत्रिका कार्य और मांसपेशियों के संकुचन को बनाए रखने के लिए इलेक्ट्रोलाइट्स आवश्यक हैं। निर्जलीकरण के कारण इलेक्ट्रोलाइट स्तर में असंतुलन आंत की सामान्य गति को बाधित कर सकता है, जिससे कब्ज या दस्त जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

रोकथाम और उपचार:

आंतों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए निर्जलीकरण को रोकना महत्वपूर्ण है। यहां कुछ निवारक उपाय और उपचार दिए गए हैं:

हाइड्रेटेड रहना:

दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। सामान्य सिफारिश यह है कि प्रतिदिन कम से कम आठ गिलास पानी का सेवन किया जाए।

youtube-cover

इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरना:

गंभीर निर्जलीकरण या लंबे समय तक शारीरिक परिश्रम के मामलों में, स्पोर्ट्स ड्रिंक या मौखिक पुनर्जलीकरण समाधानों के माध्यम से इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने से इलेक्ट्रोलाइट संतुलन और हाइड्रेशन के स्तर को बहाल करने में मदद मिल सकती है।

हाइड्रेटिंग फूड्स खाएं:

अपने आहार में उच्च पानी की मात्रा वाले खाद्य पदार्थ, जैसे फल और सब्जियां शामिल करें। ये खाद्य पदार्थ न केवल पानी प्रदान करते हैं बल्कि समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करने वाले आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now