Create

डेंगू बुखार में क्या खाना चाहिए

डेंगू बुखार में क्या खाना चाहिए (फोटो - sportskeeda hindi)
डेंगू बुखार में क्या खाना चाहिए (फोटो - sportskeeda hindi)

मौसम में बदलाव आते ही डेंगू Dengue बुखार के मरीज में काफी बढ़ोतरी देखी जाती है। डेंगू का बुखार एक मच्छर जनित वायरल बीमारी है। डेंगू (Dengue Fever) होने पर व्यक्ति के शरीर में ब्लड प्लेटलेट्स कम, तेज बुखार High Fever, स्किन पर दाने, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द Joints Pain और सिरदर्द जैसी समस्याएं होती हैं। वहीं डेंगू का एक गंभीर रूप भी हो सकता है, जो गंभीर रक्तस्राव, ब्लड प्रेशर में गिरावट और कुछ मामलों में मृत्यु का कारण बन सकता है। डेंगू के बुखार में लोगों को अपने खाने पीने का बहुत ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए ऐसे में जानते हैं डेंगू में क्या चाहिए।

डेंगू बुखार में क्या खाना चाहिए : Dengue Bukhar Me Kya Khana Chahiye In Hindi

पपीते के पत्तों का जूस - अगर किसी के डेंगू हुआ है तो में उसके लिए पपीते के पत्तों को बेहद फायदेमंद माना जाता है, पपीते के पत्ते में काइमोपपैन और पपेन जैसे एंजाइम्स होते हैं, जो ब्लड प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। इसलिए इसके पत्तों के जूस का सेवन डेंगू बुखार में करने की सलाह दी जाती है।

नारियल पानी का सेवन - नारियल पानी coconut water में एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो- एसिड, एंजाइम्स, विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपे शरीर को हाइड्रेट रख सकता है। डेंगू बुखार के कारण शरीर काफी कमजोर हो जाता है। ऐसे में कमजोरी को दूर करने के लिए आप नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं।

ल्दी - सेहत के लिए हल्दी का सेवन बहुत लाभकारी होता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो मेटाबॉलिज्म और इम्यूनिटी को बूस्ट करती है। रात में सोने पहले हल्दी वाला दूध पीना फायदेमंद हो सकता है।

खट्टे फल का सेवन करें - डेंगू बुखार व्यक्ति को खट्टे फलों में कीवी, संतरा आदि फलों का सेवन करना चाहिए। ये सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते है। डेंगू बुखार के बाद इन फलों का सेवन करके इम्यूनिटी immunity को मजबूत बनाया जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment