Create
Notifications

डेंगू के लक्षण: Dengue Ke Lakshan

फोटो- indiatv
फोटो- indiatv
Naina Chauhan
visit

डेंगू की बीमारी एक मच्छर जनित बीमारी है, जिसमें बहुत तेज बुखार होता है, जैसे कि मानों शरीर की किसी ने हड्डी तोड़ दी हो। डेंगू बुखार को (breakbone fever) भी कहा जाता है। यह बीमारी डेंगू वायरस के कारण होती है, जो कि चार प्रकार के होते हैं। डेंगू वायरस एडीज मच्छर के काटने से होता है। जब यह मच्छर किसी संक्रमित व्यक्ति को काटता है, तो मच्छर भी संक्रमित हो जाता है और फिर वह किसी अन्य स्वस्थ व्यक्ति को काटकर संक्रमित कर देता है। जिसकी वजह से यह बीमारी फैलती रहती है।

ये भी पढ़ें: छाती के बीच में दर्द होना: Chaati Ke Beech Mein Dard Hona

डेंगू बुखार के लक्षण -

अगर किसी व्यक्ति को डेंगू बुखार हुआ है तो इसकी वजह से शरीर में कुछ लक्षण दिखने लग जाते हैं जैसे -

1. मसूड़ों से खून आना

2. मुंह से खून आना

3. जी मिचलना

4. थकान रहना

5. पेट में दर्द

6. आंखों में दर्द होना

7. तेज बुखार होना

8. शरीर पर रैशेज होना

9. जोड़ों में दर्द होना

10. उल्टी

ये भी पढ़ें: पेट की गैस का तुरंत इलाज: Pet Ki Gas Ka Turant Ilaj

डेंगू से बचाव -

डेंगू का कोई खास इलाज नहीं है। इस बीमारी में डॉक्टर एंटी-वायरल और पेनकिलर दवाओं का सेवन करने की सलाह देते हैं। जिससे बुखार व दर्द से राहत पाई जा सके। इसके साथ ही आप भी कुछ तरीके अपना सकते हैं जैसे कि अपने आस पास साफ सफाई का ध्यान रखें, पानी इकठ्ठा ना होने दें, मच्छरों को दूर करने वाली चीजों का इस्तेमाल करें।

डेंगू के मरीज को क्या खाना चाहिए -

अगर किसी को डेंगू हुआ है तो ऐसे में खाने पीने का ध्यान रखना जरूरी है। इसके लिए इस बीमारी को जल्द सही करने के लिए व्यक्ति को पपीते के पत्तों का जूस पीना चाहिए, वेजिटेबल जूस का सेवन करें, हर्बल चाय पिएं, नीं के पत्तों का जूस पिएं, हल्दी वाला दूध और आंवला जूस का सेवन कर सकते हैं। इन सबके सेवन से शरीर को एनर्जी मिलती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

ये भी पढ़ें: छाती में गैस के लक्षण: Chaati Mein Gas Ke Lakshan


Edited by Naina Chauhan
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now