Create

डिप्रेशन के लक्षण और उपाय- Depression Ke Lakshan Aur Upaay

डिप्रेशन के लक्षण और उपाय (फोटो-Sportskeeda hindi)
डिप्रेशन के लक्षण और उपाय (फोटो-Sportskeeda hindi)

आजकल की जिंदगी में ज्यादातर लोगों को किसी न किसी बात की चिंता रहती है। जिसकी वजह से लोग किसी न किसी बीमारी का शिकार हो जाते हैं। उन्हीं में से एक डिप्रेशन (Depression) की बीमारी है। आजकल लोगों में डिप्रेशन की शिकायत ज्यादातर देखने को मिल रही है। डिप्रेशन में व्यक्ति का मन और दिमाग दोनों ही नेगेटिविटी, चिंता और तनाव से घिर जाता है। डिप्रेशन में व्यक्ति की सोचने-समझने की क्षमता खत्म हो जाती है और व्यक्ति धीरे-धीरे अंदर से टूटने लगता है।

डिप्रेशन का शिकार कोई भी व्यक्ति इसलिए होता हैं, क्योंकि वह ज्यादा टेंशन लेता है या किसी भी परेशानी को लेकर ज्यादा सोचता है। अक्सर कर जो लोग डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं, वह अकेला रहना ही पसंद करते हैं। उनका न ही किसी से मिलने का मन करता है न किसी से बात करने का। वो लोग अपनी ही दुनिया में रहना पसंद करते हैं।

डिप्रेशन के लक्षण और उपाय (Depression Ke Lakshan Aur Upaay In Hindi)

डिप्रेशन के लक्षण

  • चिड़चिड़ापन
  • खालीपन महसूस होना
  • भूख न लगना
  • नींद न आना
  • थकान महसूस होना
  • परिवार वालों और दोस्तों से दूरी बनाना
  • एकाग्रता की कमी

डिप्रेशन के उपाय

लोगों के साथ बिताना चाहिए समय

अगर किसी को डिप्रेशन की शिकायत हो, तो उसे सबसे पहले लोगों के साथ रहना शुरू करना चाहिए। क्योंकि जितना लोगों के साथ टाइम बिताएंगे, उतनी ही जल्दी आप डिप्रेशन से बाहर आ सकेंगे।

म्यूजिक सुनना चाहिए

म्यूजिक (Music) की मदद से कोई भी व्यक्ति डिप्रेशन से बाहर आ सकता है। क्योंकि म्यूजिक सुनने से तनाव और चिंता दोनों ही कम होती है। इसलिए जो लोग डिप्रेशन के शिकार हो गए हैं, उनको म्यूजिक सुनना चाहिए।

मेडिटेशन से मिलेगा लाभ

डिप्रेशन से बाहर निकलने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि मेडिटेशन (Meditation) करें। मेडिटेशन दिमाग और मन दोनों को शांत रखता है। रोजाना नियमित रूप से कम से कम 15 मिनट तक मेडिटेशन करना चाहिए।

बाहर घूमने जाना चाहिए

अगर आपको बाहर जाना पसंद नहीं है, फिर भी आप बाहर जाने की और घूमने की कोशिश करें। क्योंकि बाहर घूमने से काफी अच्छा लगेगा। आप डिप्रेशन से भी बाहर आ सकेंगे। साथ ही बाहर खुले आसमान में बैठकर उन पलों को याद करना चाहिए, जो सोच के आपको अच्छा लगता हो।

योगा करना चाहिए

योगा (Yoga) स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होता है। साथ ही यह डिप्रेशन से बाहर निकालने में भी काफी मददगार साबित होता है। रोजाना नियमित रूप से 30 मिनट तक योगा जरूर करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment