Create
Notifications

धनिया और खीरे के जूस के फायदे : Dhaniya Aur Kheera Ke Juice Ke Fayde

धनिया और खीरे के जूस के फायदे  (फोटो - myupchar)
धनिया और खीरे के जूस के फायदे (फोटो - myupchar)
Naina Chauhan
visit

लोगों का बढ़ता वजन परेशानी का कारण बन रहा है। अक्सर सर्दियों के मौसम में लोगों को पूरी और पराठे खाने में बहुत स्वादिष्ट लगते हैं, लेकिन ठंड में तला भुना खाने और वर्कआउट कम करने से वजन तेजी से बढ़ने लगता है। सर्दियों में व्यक्ति का मेटाबॉलिज्म भी काफी स्लो हो जाता है जिससे मोटापा बढ़ने लगता है। ऐसे में आपको वजन कम करने के लिए जूस और सूप जरूर पीने चाहिए। धनिया पत्ती, एलोवेरा और खीरा (cucumber coriander leaf juice for weight loss) मिलाकर जूस वजन कम करने के लिए बहुत लाभकारी है। सोने से पहले जूस का बस एक गिलास पीना है (Weight Loss Juice Recipe).

खीरा और धनिया का जूस बनाने की सामग्री

1 . एक खीरा

2 . धनियापत्ती करीब आधी कटोरी

3 . नींबू का रस 1 चम्मच

4 . अदरक 1 चम्मच कद्दूकस किया हुआ

5 . एलोवेरा जूस 1 चम्मच

6 . पानी आधा गिलास

खीरा और धनिया का जूस बनाने की रेसिपी (Cucumber And Coriander Leaf Juice Recipe)

1- खीरा और धनिया का जूस बनाने के लिए सबसे पहले खीरा को छील लें, धनिया पत्ती, एलोवेरा जूस और अदर को मिलाकर किसी ब्लेंडर में पीस लें।

2- इन सभी सामग्री को पीसते समय आधा गिलास पानी भी डाल लें।

3- अब जूस को छन्नी से छान लें और किसी गिलास में निकाल लें।

4- खीरा और धनिया के तैयार जूस में नींबू का रस मिला दें।

5- इस जूस को एक महीने तक लगातार पीने से आपका वजन कम होने लगेगा।

धनिया और खीरे के जूस के फायदे : Dhaniya Aur Kheera Ke Juice Ke Fayde In Hindi

प्रोटीन से भरपूर है - आमतौर पर सलाद में खाया जाने वाले खीरे का जूस पीने पर शरीर की प्रोटीन की जरूरतें पूरी करने में मदद मिलती है। खीरे में इरेप्सिन एंजाइम पाया जाता है, जो प्रोटीन को डाइजेस्ट करने में मदद करता है।

कब्ज की समस्या दूर करे - अगर कब्ज की समस्या रहती है तो खीरे का जूस पीने से बहुत फायदा मिलता है। यही नहीं, इनडाइजेशन, गैस की समस्या, जलन आदि में भी खीरे के जूस का सेवन फायदा देता है।

बालों को मिलता है पोषण - खीरे में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो बालों को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनाए रखने में मददगार है। ऐसे में खीरे का जूस बालों को पर्याप्त न्यूट्रिशन मिलता है, जिससे बाल घने होते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now