Create

डायबिटीज होने पर इन तरीकों से रखें अपना ख्याल

डायबिटीज होने पर इन तरीकों से रखें अपना ख्याल (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
डायबिटीज होने पर इन तरीकों से रखें अपना ख्याल (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

यदि आपको डायबिटीज है, तो आप जानते हैं कि अपने आहार का प्रबंधन करना और अपने ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करना कितना कठिन हो सकता है। कुछ खाद्य पदार्थ बड़े पैमाने पर स्पाइक्स का कारण बनते हैं जबकि अन्य वास्तव में ब्लड शुगर को कम करते हैं। हालाँकि कुछ जानकारियों के बाद हम यह निर्धारित करने में सक्षम हैं कि कौन से खाद्य पदार्थ दूसरों की तुलना में बेहतर हैं। इस लेख में ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए सर्वोत्तम खाद्य पदार्थों पर चर्चा करेंगे।

डायबिटीज होने पर इन तरीकों से रखें अपना ख्याल - Diabetes Hone Par In Tariko Se Rakhein Apna Khyaal In Hindi

पत्तेदार साग का सेवन करें (Eat leafy greens)

कई बेहतरीन पत्तेदार साग गैर-स्टार्च वाली सब्जियां मानी जाती हैं। पत्तेदार साग पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और अन्य सब्जियों की तुलना में सुपाच्य कार्ब्स में कम होते हैं। इसका मतलब है कि आप कितना भी खाएं, आपका ब्लड शुगर बहुत ज्यादा नहीं बढ़ेगा। अपने दैनिक आहार में शामिल करने के लिए कुछ बेहतरीन पत्तेदार साग पालक और केल हैं, क्योंकि इनमें विटामिन C का स्तर बहुत अधिक होता है। विटामिन C टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों में मधुमेह का प्रबंधन करने में मदद करता है और समग्र कल्याण की भावना को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। पत्तेदार साग में विशिष्ट एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो आपकी आंखों को डायबिटीज की जटिलताओं से बचाने में मदद करते हैं।

एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar)

एप्पल साइडर विनेगर एक अच्छे कारण के लिए स्वास्थ्य खाद्य कट्टरपंथियों के बीच लोकप्रिय है। किण्वित एसिटिक एसिड इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद करता है, ब्लड शुगर के स्तर को कम करता है और ब्लड शुगर की प्रतिक्रिया को 20% तक कम करता है। एप्पल साइडर विनेगर की उच्च एसिडिटी के कारण यह सबसे अच्छा है अपने दांतों और अन्नप्रणाली को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए पानी के साथ इसका कर सकते हैं।

दालचीनी और हल्दी (Cinnamon and Turmeric)

मसाले शक्तिशाली टूल्स हैं, खासकर जब मधुमेह को नियंत्रित करने की बात आती है। सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए दालचीनी और हल्दी दोनों को प्रतिदिन अपने आहार में शामिल किया जाना चाहिए और कुछ सरल चरणों के साथ ऐसा करना आसान है। दालचीनी को स्वाद बढ़ाने के लिए लगभग किसी भी भोजन या पेय में जोड़ा जा सकता है। दालचीनी को ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने, इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने और हीमोग्लोबिन A1c के स्तर को कम करने में मदद करने के लिए दिखाया गया है। हल्दी सूजन और ब्लड शुगर के स्तर को भी कम करती है, हृदय रोग के विकास के जोखिम को कम करती है और गुर्दे के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाती है। लाभकारी घटक करक्यूमिन (curcumin) को सक्रिय करने के लिए बस यह सुनिश्चित करें कि आप हल्दी को काली मिर्च के साथ मिलाएं।

फिजिकली एक्टिव रहें (Be physically active)

डाइट में बदलाव लाने के साथ-साथ शरीर को एक्टिव रखने से भी डायबिटीज नियंत्रण में मदद मिलती है। एक व्यक्ति का फिजिकली एक्टिव रहना ज़रूरी होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...