Create

डायबिटीज का 7 घरेलू इलाज

डायबिटीज का घरेलू इलाज(फोटो-Sportskeeda hindi)
डायबिटीज का घरेलू इलाज(फोटो-Sportskeeda hindi)

भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब जीवनशैली ने कई गंभीर बीमारियों को आम बनाकर रख दिया है, जिसमें से एक डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी है। डायबिटीज की शिकायत आजकल ज्यादातर लोगों में देखने को मिलती है। डायबिटीज की बीमारी तब होती है, जब खून में ग्लूकोज की मात्रा अधिक बढ़ जाती है। इसलिए डायबिटीज की शिकायत होने पर स्टार्च वाले फूड और मीठे से परहेज करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि इन दोनों का ही सेवन शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकता है। साथ ही डायबिटीज की शिकायत होने पर ज्यादा देर तक खाली पेट भी नहीं रहना चाहिए। हालांकि कई लोगों का शुगर लेवल इन बातों का ध्यान रखने के बाद भी बढ़ जाता है, तो ऐसे में डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों को भी अपना सकते हैं। तो आइए जानते हैं डायबिटीज को कंट्रोल करने के कौन-कौन से घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं।

डायबिटीज का 7 घरेलू इलाज- Diabetes Ka Gharelu Ilaj In Hindi

जामुन के बीज

डायबिटीज की शिकायत होने पर जामुन के बीजों (Jamun seeds) का सेवन फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अगर आप जामुन के बीज को धूप में सूखाकर उसका चूर्ण बनाकर रोज खाली पेट सेवन करते हैं, तो इससे शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

नीम के पत्ते

अगर आपको डायबिटीज की शिकायत है, तो आपको रोजाना खाली पेट नीम के पत्तों (Neem Leaves) को चबाना चाहिए। क्योंकि नीम के पत्तों में एंटी डायबिटिक प्रभाव पाया जाता है, जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है।

सहजन की पत्तियों का जूस

डायबिटीज की शिकायत होने पर सहजन की पत्तियों के जूस (Drumstick leaves juice) का सेवन करना चाहिए। क्योंकि अगर आप खाली पेट सहजन की पत्तियों के जूस का सेवन करते हैं, तो इससे शुगर लेवल नियंत्रित रहता है।

दालचीनी

दालचीनी (Cinnamon) भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल होने वाला एक प्रमुख मसाला है। लेकिन क्या आप जानते हैं डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए भी दालचीनी का सेवन फायदेमंद माना जाता है। जी हां अगर आप दालचीनी पाउडर का गुनगुने पानी के साथ सेवन करते हैं, तो इससे शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

लहसुन

डायबिटीज की शिकायत होने पर लहसुन (Garlic) का सेवन फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि लहसुन में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ लहसुन का सेवन करना चाहिए।

मेथी

डायबिटीज में मेथी (Fenugreek) का सेवन करना चाहिए। क्योंकि मेथी में एंटी डायबिटिक प्रभाव पाया जाता है, इसलिए अगर आप सुबह खाली पेट मेथी के बीज या मेथी के पानी का सेवन करते हैं, तो इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है।

अंजीर के पत्ते

डायबिटीज की शिकायत होने पर अंजीर के पत्तों (fig leaves) का सेवन भी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अंजीर के पत्तों में मधुमेह विरोधी गुण होते हैं, इसलिए अगर आप अंजीर के पत्तों को खाली पेट चबाते हैं या फिर उसको पानी में उबालकर पीते हैं, तो इससे शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment