डायबिटीज के मरीज दूध में मिलाकर पिएं ये 4 मसाले

डायबिटीज के मरीज दूध में मिलाकर पिएं ये मसाले(फोटो-Sportskeeda hindi)
डायबिटीज के मरीज दूध में मिलाकर पिएं ये मसाले(फोटो-Sportskeeda hindi)

डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को अपने खान-पान का खास ध्यान रखना पड़ता है, क्योंकि खान-पान में जरा सी भी लापरवाही डायबिटीज के मरीजों के लिए भारी पड़ सकती है, इसलिए ऐसे में अगर डायबिटीज के मरीज दूध में कुछ मसाले (spices in milk) मिलाकर पीते हैं, तो यह काफी फायदेमंद साबित होता है। जी हां क्योंकि मसाले औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं, जो न कि सिर्फ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं, बल्कि कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में मददगार साबित होते हैं, तो आइए जानते हैं डायबिटीज के मरीजों को दूध में कौन-कौन से मसाले मिलाकर सेवन करना चाहिए।

डायबिटीज के मरीज दूध में मिलाकर पिएं ये 4 मसाले-Diabetes Ke Marij Doodh Me Milakar Piye Ye Masale In Hindi

हल्दी और दूध

हल्दी (Turmeric) एक सबसे शक्तिशाली मसाला है, जो खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत को भी कई लाभ पहुंचाता है। क्योंकि हल्दी में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं, इसलिए अगर आप दूध में हल्दी मिलाकर सेवन करते हैं, तो इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है, साथ ही इम्यूनिटी भी मजबूत होती है।

दालचीनी और दूध

दालचीनी (Cinnamon) एक मसाला है, जो खाने में स्वाद को तो बढ़ाता ही है, साथ ही स्वास्थ्य को भी कई लाभ पहुंचाता है। क्योंकि दालचीनी में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम और विटामिन ए अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसलिए अगर रोजाना दूध में दालचीनी मिलाकर पीते हैं, तो इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

मेथी और दूध

मेथी (Fenugreek) का इस्तेमाल व्यंजनों में तड़का लगाने के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं मेथी दाना को दूध में मिलाकर पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है, जी हां क्योंकि मेथी में फाइबर मौजूद होता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित होता है।

सौंफ और दूध

सौंफ (Fennel Seeds) का इस्तेमाल ज्यादातर लोग एक माउथ फ्रेशनर के रूप में करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं अगर आप रोजाना दूध में सौंफ मिलाकर पीते हैं, तो यह डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित होता है। जी हां क्योंकि सौंफ वाले दूध का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। साथ ही कई और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava