Create

डायबिटीज में काले अंगूर के फायदे : Diabetes Me Kale Angoor Ke Fayde

डायबिटीज में काले अंगूर के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
डायबिटीज में काले अंगूर के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)

काले अंगूर (black grapes in hindi) एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। इसमें पाया जाने वाला रेस्वेराट्रोल (Resveratrol) और क्वेरसेटिन (quercetin) दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। तो, वहीं इसके पॉलीफेनॉल्स ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करते हैं और शरीर को कई खतरनाक बीमारियों से बचाते हैं। लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए काले अंगूर खाने के खास फायदे (Black grapes benefits for diabetes) हैं। जानते हैं कैसे काले अंगूर (grapes )डायबिटीज में फायदा करते हैं।

डायबिटीज में काले अंगूर के फायदे : Diabetes Me Kale Angoor Ke Fayde In Hindi

शुगर कंट्रोल करता है - काले अंगूर फाइबर से भरपूर होते हैं जो कि शुगर कंट्रोल करने में मदद करते हैं। फाइबर से भरपूर काले अंगूर पाचन भी दुरुस्‍त करते हैं और इंसुलिन के प्रोडक्शन को बेहतर बनाते हैं जिससे शरीर शुगर पचाने लगता है और शुगर कंट्रोल रहता है।

आंखों को स्वस्थ रखता है - डायबिटीज में अक्सर आंखों की सेहत को नुकसान होता है। ऐसे में काले अंगूरों में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन नामक कैरोटेनॉयड्स होते हैं जो रेटिना को स्वस्थ रखता है और ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने मदद करते हैं। साथ ही आंखों की रोशनी बढ़ाता है।

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है - बैड कोलेस्ट्रॉल डायबिटीज के मरीजों में दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ाता है। काले अंगूर में पोटेशियम और फाइबर की भी मात्रा ज्यादा होती है जो कि ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment