डायबिटीज के मरीज करें गाजर का सेवन, सर्दियों में मिलेंगे ये लाभ 

डायबिटीज के मरीज करें गाजर का सेवन, सर्दियों में मिलेंगे ये लाभ
डायबिटीज के मरीज करें गाजर का सेवन, सर्दियों में मिलेंगे ये लाभ

सर्दियों (Winters) आते ही गाजर भी आने लगते हैं। लोगों को गाजर का बेसब्री से इंतजार भी होता है, क्योंकि गाजर के हलवे के बिना सर्दियां अधूरी सी लगने लगती हैं। साथ ही सेहत के लिए भी गाजर का सेवन बहुत ही लाभदायक होता है। गाजर में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी, आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम और फाइबर जैसे कई तत्व पाए जाते हैं। इसलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए भी गाजर का सेवन फायदेमंद होता है। कई बार लोगों का सोचना होता है कि गाजर मीठा होने की वजह से डायबिटीज (Diabetes) में नहीं खाना चाहिए। लेकिन आपको बता दें कि गाजर में नेचुरल शुगर जिसे हम फ्रुक्टोज कहते हैं, वो होता है जिसके सेवन से डायबिटीज के मरीजों को किसी भी तरह से नुकसान नहीं होता है। आगे इस लेख में हम आपको यही बताने वाले हैं कि किस तरह से गाजर डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभदायक होता है।

youtube-cover

डायबिटीज के मरीजों के लिए गाजर का सेवन होता है लाभदायक - Consuming carrots is beneficial for diabetic patients in hindi

डायबिटीज में शरीर पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन नहीं बन पाता है जिसके कारण ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है। वहीं गाजर की बात की जाए, तो एक कच्चे गाजर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 16 होता है, जो कि बहुत ही कम होता है। इसलिए इसका सेवन डायबिटीज में किया जा सकता है।

गाजर में पाया जाने वाला बीटा कैरोटीन कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कम करने में भी मदद करता है। जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी समस्या से आप दूर रहते हैं। इसलिए इसका सेवन लाभदायक होता है।

आंखों की रोशनी (Eyesight) को सही रखने में गाजर की बहुत अहम भूमिका होती है। दरअसल डायबिटीज के कारण आंखों की रोशनी पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है। जिससे धीरे धीरे रोशनी कम होने लगती है। लेकिन यदि आप सर्दियों में गाजर का सेवन करते हैं, तो इससे आंखों की रोशनी सही बनी रहेगी।

खून की कमी (Anaemia) को पूरा करता है गाजर, गाजर में आयरन की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है। जो कि खून की कमी को पूरा करने में मदद करती है। ऐसे में यदि आप रोजाना एक गाजर का सेवन करते हैं, तो आपके लिए फायदेमंद होगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now