Create

डायबिटीज के लक्षण, कारण और घरेलू उपचार - Diabetes Ke Lakshan, Karan Aur Gharelu Upchar

डायबिटीज के लक्षण, कारण और घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
डायबिटीज के लक्षण, कारण और घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

डायबिटीज (Diabetes) या मधुमेह एक ऐसी बीमारी है जो तब होती है जब आपका रक्त ग्लूकोज, जिसे रक्त शर्करा (Blood sugar) भी कहा जाता है, बहुत अधिक होता है। ब्लड ग्लूकोज (Blood Glucose) आपकी ऊर्जा का मुख्य स्रोत है और आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन से आता है। इंसुलिन (Insulin), पैंक्रियाज (Pancreas) द्वारा बनाया गया एक हार्मोन, भोजन से ग्लूकोज को आपकी कोशिकाओं में ऊर्जा के लिए उपयोग करने में मदद करता है। कभी-कभी आपका शरीर पर्याप्त या बिलकुल इंसुलिन नहीं बनाता है या इंसुलिन का अच्छी तरह से उपयोग नहीं करता है, उस समय ग्लूकोस आपके रक्त में रह जाता है और आपकी कोशिकाओं तक नहीं पहुंचता है। समय के साथ, आपके रक्त में बहुत अधिक ग्लूकोज होने से स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। हालांकि मधुमेह का कोई इलाज नहीं है, आप अपने मधुमेह को प्रबंधित करने और स्वस्थ रहने के लिए कई उपाय अपना सकते हैं।

इस लेख में डायबिटीज के लक्षण (Symptoms), कारण (Causes) और घरेलू उपचार (Home Remedies) के बारे में जानकारी दी गयी है।

डायबिटीज के लक्षण, कारण और घरेलू उपचार - Diabetes Ke Lakshan, Karan Aur Gharelu Upchar In Hindi

डायबिटीज के लक्षण : Symptoms Of Early Diabetes In Hindi

यूरिन का बढ़ना, प्यास ज्यादा लगना, भूख का बढ़ना, वजन कम होना, घाव या चोट का धीरे भरना, इसके अलावा थकान, सिर दर्द, धुंधलापन दिखना, रेकर्रेंट संक्रमण (इम्युनिटी सिस्टम का कमज़ोर होना), प्राइवेट पार्ट में दिक्कत और दिल की धड़कन तेज होना आदि डायबिटीज के शुरूआती लक्षण हैं।

डायबिटीज के कारण : Causes Of Diabetes In Hindi

मोटापा, अनियमित जीवनशैली, मधुमेह के पारिवारिक इतिहास, उच्च रक्तचाप या उच्च कोलेस्ट्रॉल वाला आहार।

डायबिटीज के लिए घरेलू उपचार : Home Remedies For Diabetes In Hindi

1. अंजीर के पत्तों में डायबिटीज विरोधी गुण होते हैं, जिससे ब्लड शुगर का लेवल कम करने में मदद मिलती है। अंजीर के पत्तों को खाली पेट चबाने या पानी में उबाल कर पीने से मधुमेह कंट्रोल रहता है।

2. दालचीनी से डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। इसमें डायबिटीज विरोधी गुण पाए जाते हैं। दालचीनी के उपयोग से ब्लड शुगर लेवल कम करने में मदद मिलती है। इसके लिए आप रोज सुबह आधा चम्मच दालचीनी पाउडर का सेवन कर सकते हैं।

3. जामुन के बीजों का उपयोग डायबिटीज में किया जाता है। इसके लिए जामुन की गुठलियों को सुखाकर पीसकर इसका चूर्ण बनाकर, इसे सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ लें। इससे डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

4. मेथी दाने का सेवन करें, डायबिटीज के रोगियों के लिए यह बहुत फायदेमंद मानी जाती है। मेथी के बीज खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है। इसके लिए आपको 1 चम्मच मेथी दाने को रात भर 1 गिलास पानी में भिगोकर रखना है। सुबह खाली पेट दानों समेत पानी को पी लें। आपको इसके आधे घंटे तक कोई दूसरी चीज नहीं खानी है।

5. आयुर्वेद में डायबिटीज के लिए लहसुन के फायदे देखे गए हैं। लहसुन के सेवन से कोलेस्ट्रॉल कम करने और डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसके लिए रातभर लहसुन की 2 से 3 कलियों को पानी में भिगो दें। सुबह खाली पेट इन्हें चबाकर खा लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment