Create
Notifications

लो ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने के लिए खाना शुरु करें ये चीजें  : Low Blood Pressure Ko Normal Karne Ke Liye Khana Shuru Karen Ye Chiz 

लो ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने के लिए खाना शुरु करें ये चीजें (फोटो - sportskeeda hindi)
लो ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने के लिए खाना शुरु करें ये चीजें (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji reaction-emoji
Naina Chauhan
visit

ब्लड प्रेशर की समस्या आज के समय में उन लोगों को बहुत तेजी से अपना शिकार बना रही है, जो फिजिकली कम ऐक्टिव रहते हैं और एक ही जगह बैठकर घंटों काम करते रहते हैं। इसके साथ ही अनियमित डायट लेते हैं और डायट में पूरे पोषण का ध्यान भी नहीं देते हैं। जो लोग इस तरह बेपरवाह जीवन जी रहे होते हैं, उन्हें अक्सर कमजोरी महसूस होने या थकान रहने की शिकायत रहती है। इस कमजोरी की एक खास वजह अक्सर ब्लड प्रेशर का कम होना भी होता है। जानते हैं ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को नॉर्मल करने के लिए क्या खाना चाहिए।

लो ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने के लिए खाना शुरु करें ये चीजें : Low Blood Pressure Ko Normal Karne Ke Liye Khana Shuru Karen Ye Chiz In Hindi

फोलेट युक्त फूड्स का उपयोग करें - व्यक्ति को डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए, जिनमें फोलेट की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। इसके लिए आप खट्टे फल, हरी फलियां, साबुत अनाज और हरी पत्तेदार सब्जियों का उपयोग बढ़ा दें।

ऑलिव्स का सेवन फायदेमंद - अगर किसी को लो बीपी की समस्या है तो ऐसे में उसे ऑलिव का सेवन करना चाहिए। ऑलिव में प्राकृतिक रूप से सोडियम होता है।

लिकोरिस-टी - ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) कम रखने के लिए आपको लिकोरिस चाय का उपयोग करना चाहिए। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और हानिकारक फ्री रेडिकल्स को खत्म करने वाले गुण पाए जाते हैं। यह चाय ब्लड प्रेशर को सही रखने के साथ पेट और पाचनतंत्र को भी सही रखने का काम करती है।

कॉफी की सेवन करें - ब्लड प्रेशर कम रहने की स्थिति में कॉफी का सेवन लाभकारी हो सकता है। आप चाहें तो मिल्क कॉफी या चाहें तो ब्लैक कॉफी का सेवन करें।

केला और कीवी का सेवन करें - ब्लड प्रेशर कम रहने की स्थिति में आप केला और कीवी जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं। क्योंकि केला आपके शरीर को आयरन और फास्फोरस जैसे जरूरी पोषक तत्व देगा। वहीं, कीवी का सेवन आपके शरीर को विटमिन-सी और ई जैसे जरूरी विटमिन्स देंगे।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now