हार्ट अटैक से बचने के लिए क्या खाएं 

हार्ट अटैक से बचने के लिए क्या खाएं  (sportskeeda Hindi)
हार्ट अटैक से बचने के लिए क्या खाएं (sportskeeda Hindi)

आज के समय में हर उम्र के लोग तेजी से हार्ट डिजीज की चपेट में आ रहे हैं। कुछ समय से देखनो को मिल रहा है कि लोगों को अचानक हार्ट अटैक आया और उनकी मौत हो गई। ऐसे में हर किसी को अपनी सेहत का खास ध्यान रखने की जरूरत है। लोगों की लाइफस्टाइल और खान-पान का हार्ट हेल्थ पर गहरा असर होता है। ऐसे में जरूरी है कि व्यक्ति अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में छोटे-मोटे बदलाव कर हार्ट को हेल्दी रखे। तो चलिए जानते हैं हार्ट अटैक से बचने के लिए क्या खाएं।

youtube-cover

हार्ट अटैक से बचने के लिए क्या खाएं : Diet To Prevent Heart Attack In Hindi

साल्मन मछली -

जिस तरह से चिकन, मटन या अंडा बीमारियों को दूर और हेल्दी रखने के लिए शरीर को ज़रूरी है, उतना ही शरीर को मछली की ज़रूरत होती है। मछली में विटामिन, खनिज पद्धार्थ के साथ-साथ विटामिन बी 12 और ओमेगा-3 फैटी एसिड भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। सैल्मन मछली कैंसर होने से रोकने, चयापचय को बढ़ाने, ह्रदय स्‍वास्‍थ्‍य, मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य, हड्डी, त्‍वचा और आंखों का स्वास्थ्य आदि जैसी बीमारियों से लड़ने के लिए भी कारगर है।

अलसी -

अलसी ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड, सॉल्यूबल फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होती है। ये सभी पोषक तत्व खराब कोलेस्ट्रॉल को दूर करते हैं, जिससे दिल रोग का जोखिम कम होता है।

अखरोट -

अखरोट हेल्दी फैट, फाइबर और प्रोटीन का अच्छा सोर्स है। अखरोट में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं, जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकते हैं और इससे दिल का दौरा या स्ट्रोक जैसे दिल की बीमारी के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

सोयाबीन -

सोयाबीन का सेवन मानसिक संतुलन को बेहतर बनाकर दिमाग को तेज करता है। इसका सेवन करने से दिल के रोगों से बचाव होता है। सोयाबीन में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण कैंसर जैसी बीमारी को रोकने में मददगार होते हैं। सोयाबीन का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है।

बादाम -

बादाम के अंदर मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है। वहीं इसके अंदर मैग्नीशियम भी पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कम करता है। इसके साथ ही हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को कम करने में भी बादाम बहुत उपयोगी है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan