Create
Notifications

चावल का पानी पीने के नुकसान - Chawal Ka Pani Pine Ke Nuksan

चावल का पानी पीने के नुकसान, फोटो - Sportskeeda Hindi
चावल का पानी पीने के नुकसान, फोटो - Sportskeeda Hindi
Shilki

चावल का पानी पीने के फायदे तो हमने बहुत से सुने होंगे। चेहरे को चमकदार बनाना, बालों को सुंदर बनाने के काम आता है चावल का पानी। लेकिन यदि हम इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करने लग जाएं तो ये सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। चावल का पानी लगातार पीने से मोटापा, डायबिटीज जैसी और भी कई समस्याओं को ला सकता है। तो आइए जानते हैं इससे होने वाले नुकसान -

चावल का पानी पीने के नुकसान -

मोटापा बढ़ाए (increase fat) - चावल के पानी में स्टार्च की मात्रा बहुत अधिक होती है जिसके कारण यदि कोई इसका रोजाना सेवन करता है तो वह व्यक्ति मोटापे से ग्रसित हो सकता है। चावल में पाया जाने वाला स्टार्च मोटापे को बढ़ाने का काम करता है।

सर्दी का कारण बन सकता है चावल का पानी (Rice water can cause cold) - चावल का पानी पीना कई लोगों के लिए एलर्जी का कारण बन सकता है। दरअसल चावल की तासीर ठंडी होती है जिसके चलते इससे सर्दी जुकाम होने का खतरा बना रहता है। इसलिए उन लोगों को चावल का पानी का सेवन नहीं करना चाहिए जिन्हें एलर्जी की समस्या हो।

डायबिटीज (diabetes) - डायबिटीज की बीमारी से ग्रसित लोगों को चावल के पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। चावल में अधिक मात्रा में स्टार्च का सेवन करने से डायबिटीज की समस्या और बढ़ सकती है।

हार्ट की समस्या (heart problems ) - चावल का पानी के सेवन से मोटापा बढ़ता है और मोटापे से हार्ट संबंधी परेशानी हो सकती है। इसलिए नियमित तौर पर इसका सेवन न करते हुए महिने में दो से तीन बार ही इसका सेवन करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

Fetching more content...