Create
Notifications

चेहरे पर बर्फ लगाने के नुकसान - Chehre Par Barf Lagane Ke Nuksan

चेहरे पर बर्फ लगाने के नुकसान  ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
चेहरे पर बर्फ लगाने के नुकसान ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
Shilki

चेहरे (Face) के लिए हम कितना कुछ करते हैं कि हमारा चेहरा सुंदर बना रहे। चेहरे पर कोई दाग- धब्बे न हों चेहरा साफ रहे। इस कारण हम कई सारे उपाय अज़माते रहते हैं। कुछ उपाय तो बहुत लाभकारी होते हैं , लेकिन कुछ उपाय हमारे चेहरे को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। जिसमें से एक है चेहरे पर बर्फ (Ice) लगाना। वैसे तो हमने हमेशा सुना है कि चेहरे पर बर्फ लगाना बहुत अच्छा होता है। लेकिन कई बार ये आपके चेहरे को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। तो आइए जानते हैं चेहरे पर बर्फ लगाने से होने वाले नुकसान।

चेहरे पर बर्फ लगाने के नुकसान

बर्फ को यदि हम सीधे अपनी स्किन (Skin) पर लगाते हैं, तो स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। इससे आपको जलन हो सकती है। ऐसी स्थिति में चेहरे पर बर्फ लगाने से पहले, आप एक कॉटन का रूमाल लें और उसमे बर्फ के टुकडों (Ice cube) को बांध ले और फिर उस कपड़े की मदद से चेहरे की मसाज करें। ऐसा करने से चेहरे को कोई नुकसान नहीं होगा।

किसी- किसी की स्किन बहुत ज्यादा नाजुक होती है। ऐसे में अगर वो बर्फ का उपयोग करते हैं तो चेहरे पर लाल रैशेज (Red Skin rash) हो सकते हैं साथ ही चेहरे पर जलन भी हो सकती है। इसलिए इसको बहुत ध्यान से ही चेहरे पर इस्तेमाल करना चाहिए। ड्राई स्किन (Dry skin) वाले लोग इसे हफ्ते में सिर्फ दो बार चेहरे पर लगाएं।

चेहरे पर बर्फ लगाते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कि बर्फ को चेहरे पर घिंसे नहीं बल्कि बहुत नरम हाथों से इससे चेहरे पर मसाज करें। और चेहरे पर भी हमारी कुछ ऐसी जगह होती है जो बहुत सेंसिटिव (Sensitive) होती है तो उस पर बर्फ का उपयोग न करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

Fetching more content...