रात में करेला खाने के नुकसान

रात में करेला खाने के नुकसान  (sportskeeda Hindi)
रात में करेला खाने के नुकसान (sportskeeda Hindi)

करेला खाना सेहत के लिए अच्छा होता है, क्योंकि ये पोषक तत्वों से भरपूर होता है। करेले में फाइबर Fiber, प्रोटीन Protein, विटामिन सी Vitamin c, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फोस्फोरस अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा करेले में कैलोरीज और कार्ब्स भी पाए जाते हैं। लेकिन अगर इसे सही समय पर खाया जाए तो इसके लाभ मिलते हैं। कई लोग करेला रात के समय में भी खा लेते हैं, जिसकी वजह से शरीर में कई समस्या हो सकती है। जानते हैं रात के समय करेला खाने के नुकसान। (Raat me Karela Khana ke Nuksan)।

youtube-cover

रात में करेला खाने के नुकसान : Disadvantages of eating bitter gourd at night in hindi

डाइजेस्ट नहीं हो पाता - अगर आप रात में करेला खाते हैं तो ये सही तरीके से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है। दरअसल, करेला अम्लकारक होता है, ऐसे में रात के समय इसे पचाना मुश्किल हो जाता है। रात के समय हमारा पाचन तंत्र Digestion Problem कमजोर हो जाता है, ऐसे में रात को करेला आसानी से नहीं पच पाता है।

पेट में दर्द की समस्या - रात में करेला खाने से व्यक्ति को पेट दर्द Stomach Pain की शिकायत हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि रात में करेला आसानी से पच नहीं पाता है। इसकी वजह से गैस और एसिडिटी बनने लगती है। ऐसे में पेट में दर्द, ऐंठन और मरोड़ पैदा हो सकती है।

गैस की समस्या होती है - रात में करेला खाने से शरीर में वात दोष बढ़ सकता है। जब शरीर में वात दोष बढ़ता है, तो इसकी वजह से कई तरह के रोग पैदा होने लगते हैं। इसमें गैस Gas Problem बनना भी एक है। इसलिए कहा जाता है कि अगर रात में करेला खाया जाता है, तो इससे गैस बन सकती है और खट्टी डकार आ सकती है। इसलिए आपको रात में करेला खाने से बचना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan