Create
Notifications

गर्मियों में ज्यादा नॉनवेज खाने के नुकसान : Garmiyon Me Jyada Non Veg Khane Ke Nuksan

गर्मियों में ज्यादा नॉनवेज खाने के नुकसान (फोटो - Sportskeeda hindi)
गर्मियों में ज्यादा नॉनवेज खाने के नुकसान (फोटो - Sportskeeda hindi)
Shilki

गर्मी आते ही लोगों का खान पान बहुत हद तक बदल जाता है। सभी को कुछ हल्का खाने का मन करता है जो आसानी से पच जाए। लेकिन कुछ नॉनवेज प्रेमी ऐसे भी होते हैं जो गर्मी आने के बावजूद नॉनवेज (Non-veg) खाना नहीं छोड़ पाते। वैसे तो गर्मियों में नॉनवेज खाना नुकसानदेह नहीं होता। लेकिन व्यक्ति अगर इसका ज्यादा सेवन करने लगे तो, यह शरीर के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है। गर्मियों में ज्यादा नॉनवेज खाने का क्या नुकसान होता है आइए जानते हैं-

गर्मियों में ज्यादा नॉनवेज खाने के नुकसान

कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने का खतरा- गर्मियों में अगर आप चिकन का ज्यादा सेवन करते हैं तो यह कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) बढ़ा सकता है। हांलाकि यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप चिकन किस तरह पका रहे हैं। यदि आप चिकन को डीप फ्राई करते हैं तो यह कोलेस्ट्रॉल को जरूर बढ़ाएगा। कोलेस्ट्रॉल लेवल का अधिक बढ़ने से हृदय रोग और हाई ब्लड प्रेशर (High blood preasure) का खतरा भी हो सकता है और कई अन्य तरह की समस्याएं भी हो सकती है।

एसिडिटी की समस्या - गर्मियों में नॉनवेज का सेवन करते हैं तो एसिडिटी (Acidity) की समस्या हो सकती है। दरअसल नॉनवेज में मिर्च - मसालों का बहुत अधिक उपयोग किया जाता है, जो पेट में जाकर एसिडिटी का कारण बन सकता है साथ ही पाचन क्रिया को भी बिगाड़ सकता है। इसलिए गर्मियों में नॉनवेज का सेवन कम से कम करने का प्रयास करें।

वजन बढ़ाए नॉनवेज- वजन बढ़ने से आज सभी परेशान हैं। ऐसे में अगर आप नॉनवेज का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है। वजन बढ़ने से कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, इसी कारण दिनभर में किए गए काम को हम आसानी से नहीं कर पाते। अगर आप चाहते हैं कि आपका वजन न बढ़े, तो उसके लिए गर्मियों में नॉनवेज का अधिक सेवन करना बंद करें।

हड्डियों से संबंधित परेशानियां- अगर आप गर्मी में हर दिन चिकन का सेवन करते हैं तो यह आपकी हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे गठिया (Arthritis) रोग होने का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि चिकन में यूरिक एसिड होता है, जो हड्डियों (Bones) को कमजोर बना सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

Fetching more content...