बुखार में चावल खाने से होने वाले नुकसान

बुखार में चावल खाने से होने वाले नुकसान
बुखार में चावल खाने से होने वाले नुकसान

बुखार आने पर अक्सर लोग इस असमंजस में रहते हैं कि क्या खाएं और क्या न खांए। क्योंकि इस दौरान मुंह का स्वाद बिगड़ा रहता है ऐसे में मन होता है कुछ अच्छा खाने का, लेकिन बुखार के चलते ये मुमकिन नहीं होता। बुखार में हर चीज को ध्यान में रखते हुए खाना होता है कि कहीं कोई चीज नुकसान न कर जाए। उसी में से एक है चावल। जी हां, लोग अक्सर बुखार में चावल खाने लगते हैं, जिससे नुकसान उन्हें झेलना पड़ सकता है। इसलिए आज इस लेख में हम आपको बताएंगे कि बुखार में चावल खाने से क्या नुकसान हो सकता है। तो चलिए जानते हैं।

बुखार में चावल खाने से होने वाले नुकसान Disadvantages of eating rice in fever in hindi

मलेरिया के बुखार आने पर ठंड लगती है, कंपकंपी, शरीर में पानी की कमी, सुस्ती होती है, जिसके कारण टेंप्रेचर और बढ़ जाता है। ऐसे में अगर आप बुखार में चावल खाते हैं, तो इससे आपको और ज्यादा ठंडी का एहसास हो सकता है। क्योंकि चावल की तासीर पहले से ही ठंडी होती है और अगर आप इसका सेवन करते हैं, तो बुखार और ज्यादा बढ़ सकता है।

सर्दी के कारण हुए बुखार में भी चावल खाना नुकसानदायक होता है। चावल की तासीर ठंडी होने के कारण और सर्दी में पहले से ही ठंड महसूस होती है ऐसे में चावल खाने से सर्दी और ज्यादा बढ़ सकती है। जो आपको परेशान कर सकती है।

किसी भी तरह के बुखार में आपको चावल का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि जैसा कि हमने आपको बताया, इसकी तासीर ठंडी होती है ऐसे में चावल के सेवन से आपकी तबीयत और ज्यादा बिगड़ सकती है। चावल खाने में भी भारी होता है और बुखार में लोगों को हल्का खाना चाहिए। जिससे कि आराम से और जल्दी पच जाए। इसलिए भी चावल खाने मना किया जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now