गर्मियों में अदरक के नुकसान, भूलकर भी ना करें सेवन

गर्मियों में अदरक के नुकसान, भूलकर भी ना करें सेवन (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
गर्मियों में अदरक के नुकसान, भूलकर भी ना करें सेवन (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

जबकि अदरक को व्यापक रूप से कई स्वास्थ्य लाभों के साथ एक लाभकारी मसाला माना जाता है, विशेष रूप से गर्मियों के महीनों में अदरक का सेवन करने के कुछ संभावित नुकसान भी हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये नुकसान हर किसी पर लागू नहीं हो सकते हैं, और अदरक के लिए अलग-अलग प्रतिक्रियाएं अलग-अलग हो सकती हैं। गर्मियों के दौरान अदरक का सेवन करते समय आपको सावधानी बरतने के कुछ कारण यहां दिए गए हैं:-

गर्मियों में अदरक के नुकसान, भूलकर भी ना करें सेवन (Disadvantages Of Ginger In Summer In Hindi)

गर्मी पैदा होना

अदरक का शरीर पर गर्म प्रभाव पड़ता है, जो गर्म गर्मी के मौसम में आदर्श नहीं हो सकता है। अदरक के वार्मिंग गुण शरीर की गर्मी को बढ़ा सकते हैं, संभावित रूप से बेचैनी, अत्यधिक पसीना आना और गर्मी से संबंधित स्थितियों जैसे हीट थकावट या हीटस्ट्रोक के लक्षणों को बढ़ा सकते हैं।

गर्मी के प्रति संवेदनशीलता में वृद्धि

कुछ लोगों को लग सकता है कि अदरक के सेवन से गर्मी के प्रति उनकी संवेदनशीलता बढ़ जाती है। यह शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए कठिन बना सकता है और गर्म मौसम में असुविधा की भावनाओं में योगदान दे सकता है।

पाचन में गड़बड़ी

अदरक पाचन पर लाभकारी प्रभावों के लिए जाना जाता है, जिसमें मतली और अपच से राहत भी शामिल है। हालांकि, कुछ व्यक्तियों के लिए, विशेष रूप से संवेदनशील पेट या मौजूदा पाचन संबंधी समस्याओं वाले लोगों के लिए, गर्मियों के दौरान अधिक मात्रा में अदरक का सेवन करने से पाचन संबंधी गड़बड़ी जैसे नाराज़गी, एसिड रिफ्लक्स या पेट खराब हो सकता है।

रक्त पतला करने वाले गुण

अदरक में प्राकृतिक रक्त को पतला करने वाले गुण होते हैं जो परिसंचरण को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। जबकि यह कुछ स्थितियों में फायदेमंद हो सकता है, यह गर्मी के महीनों के दौरान जोखिम भी पैदा कर सकता है जब निर्जलीकरण और गर्मी के थकावट का खतरा अधिक होता है। गर्मी और अदरक के रक्त को पतला करने वाले प्रभाव के संयोजन से चक्कर आने या बेहोशी का खतरा बढ़ सकता है।

दवाओं के साथ सहभागिता

अदरक रक्त को पतला करने वाली दवाओं, मधुमेह की दवाओं और रक्तचाप की दवाओं सहित कुछ दवाओं के साथ परस्पर क्रिया कर सकता है। यदि आप यह निर्धारित करने के लिए कि अदरक का सेवन आपके लिए सुरक्षित है, कोई दवा ले रहे हैं, तो अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

एलर्जी और संवेदनशीलता

कुछ व्यक्तियों को अदरक से एलर्जी या संवेदनशीलता हो सकती है। अदरक से एलर्जी की प्रतिक्रिया हल्के लक्षणों जैसे कि त्वचा पर लाल चकत्ते या खुजली से लेकर सांस लेने में कठिनाई या एनाफिलेक्सिस जैसी अधिक गंभीर प्रतिक्रियाओं तक हो सकती है। अगर आपको अदरक से एलर्जी या सेंसिटिविटी है, तो बेहतर होगा कि इसका सेवन पूरी तरह से न करें।

नींद में बाधा

अदरक के उत्तेजक गुण कुछ व्यक्तियों के लिए नींद में बाधा डाल सकते हैं, जिससे नींद आना या सोते रहना कठिन हो जाता है, खासकर अगर शाम को इसका सेवन किया जाए। अच्छी गुणवत्ता वाली नींद समग्र स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती के लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए अदरक के सेवन से सावधान रहने की सलाह दी जाती है, विशेष रूप से सोने के समय के करीब।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now