Create
Notifications

लहसुन प्याज के नुकसान - Lahsun Pyaz Ke Nuksan

लहसुन प्याज के नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
लहसुन प्याज के नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

आप में से बहुत लोग नवरात्री में प्याज (onion) - लहसुन (garlic) का सेवन नहीं करते हैं। हिन्दू धर्म में, नियमित रूप से भगवान की पूजा-पाठ करने वाले लोग लहसुन और प्याज खाने से परहेज करते हैं। हिन्दू धर्म की मान्यताओं के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि व्रत के समय मांसाहारी खाना नहीं खाना चाहिए और लहसुन, प्याज से भी परहेज करना चाहिए। आयुर्वेद के अनुसार, प्याज और लहसुन तथा अन्य ऐलीएशस (alliaceous) पौधों को राजसिक (rajasic) और तामसिक (tamasic) रूप में वर्गीकृत किया गया है, जिनका उपयोग वर्जित माना जाता हैं। लेकिन क्या आप लहसुन और प्याज से होने वाले नुकसान के बारे में जानते हैं? इस लेख में आप लहसुन-प्याज के नुकसान के बारे बताने जा रहे हैं।

लहसुन प्याज के नुकसान - Lahsun Pyaz Ke Nuksan In Hindi

1. एसिडिटी की समस्या से पेट दर्द, पेट फूलना और गैस बनने लगती है और ऐसे में लहसुन व प्याज का सेवन करना इस समस्या को और बढ़ा सकता है। एसिडिटी की समस्या में प्याज-लहसुन का सेवन नुकसानदायक हो सकता है।

2. अगर किसी को मुंह से बदबू आने की शिकायत है, तो उन्हें प्याज-लहसुन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि प्याज-लहसुन खाने से मुंह की बदबू और बढ़ सकती है।

3. अगर आपको सिरदर्द की समस्या रहती है, तो आप कच्चे प्याज-लहसुन का अधिक मात्रा में सेवन ना करें। कच्चे लहसुन व प्याज़ का अधिक मात्रा में सेवन करने से सिरदर्द की समस्या हो सकती है।

4. प्याज लहसुन को कई तरह के गैस्ट्रोइेंटेस्टाइनल डिसऑर्डर के इलाज में उपयोग किया जाता है, लेकिन इसका अत्यधिक सेवन गैस्ट्रिक जलन, उल्टी, मतली का जोखिम भी पैदा कर सकता है। यदि आप नियमित तौर पर इनका सेवन से ऐसी स्थिति का अनुभव करते हैं तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

5. गर्भवती महिलाओं को अपनी सेहत और खान-पान का बहुत ध्यान रखना चाहिए। आपको बता दें कि गर्भवती महिलाओं के लिए कच्चे प्याज-लहसुन का ज्यादा सेवन नुकसानदायक हो सकता है इससे सीने में जलन की शिकायत हो सकती है। ऐसे में बिना डॉक्टर की सलाह के लहसुन और प्याज का सेवन आपको और आपके होने वाले बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now