यूरिन इन्फेक्शन के नुकसान

यूरिन इन्फेक्शन के नुकसान (sportskeeda Hindi)
यूरिन इन्फेक्शन के नुकसान (sportskeeda Hindi)

व्यक्ति के पेशाब के रंग व उसकी स्पष्टता को देखकर आसानी से आपके स्वास्थ्य के बारे में बहुत सी चीजों के बारे में पता लगाया जा सकता है। इसके साथ ही आप अपने पेशाब की जांच यानी यूरीनालिसिस बहुत कुछ बता सकता है, जिसके जरिए आपका डॉक्टर आपको रोग के निदान की प्रक्रिया को आगे बढ़ाता है और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं पर नजर रखता है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा है तो ऐसे में आप अपनी सेहत के साथ कोई खिलवाड़ न करें। जानते हैं पेशाब के रंग और स्वास्थ्य से जुड़ी ऐसी ही कुछ बातों के बारे में।

youtube-cover

यूरिन इन्फेक्शन के नुकसान : Disadvantages of urine infection in hindi

पेशाब की बदबू (Smell of Pee) - व्यक्ति के पेशाब में फूड, विटामिन और दवाईयां आपके पेशाब की बदबू को बदल सकती है। उदाहरण के लिए शतावर से कुछ लोगों में से अमोनिया जैसी बदबू आती है। अगर कोई व्यक्ति पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीता हैं या फिर विटामिन बी-6 सप्लीमेंट नहीं लेता हैं तो इसकी वजह से पेशाब से तेज महक आ सकती है। लेकिन कुछ स्वास्थ्य स्थितियों में भी ऐसा होता है। डायबिटीज, ब्लेडर संक्रमण, किडनी संक्रमण और लिवर फेलियर भी आपके पेशाब की गंध को बदल सकती है।

मूत्र पथ संक्रमण (Urinary Tract Infection (UTI) - अगर किसी को मूत्र पथ संक्रमण हैं तो इसकी वजह से आपका पेशाब लाल आएगा या फिर आपको लाल रंग के चकत्ते हो सकते हैं। इसके अलावा आपके पेशाब से तेज गंध भी आ सकती है।

पेशाब में खून (Blood in Urine) - अगर आपको पेशाब में खून आता दिखाई दे तो आप तुरंत डॉक्टर से मिलें। यह किडनी की बीमारी, बढ़े हुए प्रोस्टेट, मूत्राशय के कैंसर या सिकल सेल एनीमिया जैसे कुछ और गंभीर का संकेत हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment