इन 6 स्वादिष्ट गर्मियों के पेय से कब्ज दूर करने का रहस्य जानें!

Discover the Secret to Relieving Constipation with These 6 Tasty Summer Drinks!
इन 6 स्वादिष्ट गर्मियों के पेय से कब्ज दूर करने का रहस्य जानें!

कब्ज में सूजन, पेट में दर्द और बेचैनी की एक सामान्य भावना हो सकती है, जिससे आपके दिन समेत आपकी जिन्दगी में कई तरह के प्रभाव पद सकतें हैं इसलिए आज हम कुछ सरल और स्वादिष्ट समाधान आपके लिए लेकर आयें है जो स्वाभाविक रूप से कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। ये पेय न केवल गर्म दिनों में आपकी प्यास बुझाएंगे, बल्कि ये स्वस्थ पाचन और नियमित मल त्याग को भी बढ़ावा दे सकते हैं।

निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से जाने इन 6 स्वादिष्ट गर्मियों के पेय के बारे में, ध्यान दे:-

नींबू पानी:

नींबू पानी एक क्लासिक समर ड्रिंक है जो पाचन में सहायता और कब्ज से राहत सहित कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। नींबू साइट्रिक एसिड से भरपूर होता है, जो पाचन तंत्र को उत्तेजित करता है और पित्त के उत्पादन को बढ़ावा देता है, जो एक प्राकृतिक रेचक है। इस ताज़गी भरे अर्क को तैयार करने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में आधे नींबू का रस निचोड़ें। अतिरिक्त स्वाद के लिए आप इसमें एक चम्मच शहद मिला सकते हैं। अपने पाचन को किकस्टार्ट करने और कब्ज से राहत पाने के लिए इस काढ़े को सुबह खाली पेट पिएं।

अनानास की स्मूदी:

अनानास आपके कब्ज के लिए एक शानदार उपाय है। इस फल में ब्रोमेलैन नामक एक एंजाइम होता है, जो पाचन में मदद करता है और प्रोटीन को तोड़ने में मदद करता है। अनानास की स्मूदी बनाने के लिए, ताज़े अनानास के टुकड़ों को नारियल के पानी या बादाम के दूध के साथ एक मलाईदार और ताज़ा उपचार के लिए मिलाएँ। आप अतिरिक्त फाइबर बूस्ट के लिए मुट्ठी भर पालक या केल भी मिला सकते हैं। कब्ज से निपटने के स्वादिष्ट तरीके के लिए नाश्ते के रूप इस स्मूदी का आनंद लें।

youtube-cover

एलोवेरा जूस:

एलोवेरा एक जेल जैसा पदार्थ होता है, जो इसे कब्ज से राहत दिलाने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है। एलोवेरा जूस बनाने के लिए एलोवेरा की ताजी पत्ती के जेल को पानी या अपनी पसंद के फलों के रस के साथ मिलाएं। पीली लेटेक्स परत को हटाना सुनिश्चित करें, क्योंकि इसका रेचक प्रभाव हो सकता है। कम मात्रा से शुरू करें और आवश्यकतानुसार धीरे-धीरे खुराक बढ़ाएं।

तरबूज जूस:

तरबूज गर्मियों का पसंदीदा है जो न केवल हाइड्रेटिंग है बल्कि फाइबर और पानी की मात्रा से भी भरपूर है। इसका प्राकृतिक पानी और फाइबर संयोजन मल को नरम करने और नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। तरबूज का घोल तैयार करने के लिए, ताजे तरबूज के टुकड़ों को नींबू के रस और मुट्ठी भर बर्फ के टुकड़ों के साथ मिलाएं। परिणाम एक ताज़ा और फाइबर युक्त पेय है इस पेय का आनंद लें।

Prune Juice:

Prune Juice!
Prune Juice!

Prune Juice में उच्च मात्रा में सोर्बिटोल होता है, जो आंतों में पानी खींचती है, जिससे मल त्याग करना आसान हो जाता है। Prune Juice बनाने के लिए, Prune Juice और स्पार्कलिंग पानी के बराबर भागों को मिलाएं। अतिरिक्त ज़िंग के लिए ताज़े नींबू का रस का डालें। यह फ़िज़ी ड्रिंक न केवल कब्ज से राहत दिलाने में सहायक है बल्कि एक सुखद और ताज़ा एहसास भी प्रदान करता है।

जिंजर आइस्ड टी:

अदरक में यौगिक होते हैं जो पाचन तंत्र को उत्तेजित करते हैं और आंतों के माध्यम से भोजन को स्थानांतरित करने में मदद करते हैं। जिंजर आइस्ड टी तैयार करने के लिए, ताजे अदरक के स्लाइस को उबलते पानी में 10-15 मिनट के लिए भिगो दें। इसे ठंडा होने दें, मिश्रण को छान लें, और फिर इसमें बर्फ के टुकड़े डालें। आप अतिरिक्त स्वाद के लिए नींबू और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। कब्ज को कम करने और इसके कई स्वास्थ्य लाभों का आनंद लेने के लिए इस टेस्टी चाय का आनंद लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
Be the first one to comment