DIY: नारियल तेल और कॉफी लिप स्क्रब कैसे बनाएं!

DIY: How To Make Coconut Oil And Coffee Lip Scrub!
DIY: नारियल तेल और कॉफी लिप स्क्रब कैसे बनाएं!

क्या आपके होंठ थोड़े सूखे और खुरदरे होते जा रहे हैं? होंठों की कोमलता और चिकनाई को बहाल करने के लिए एक घर का बना लिप स्क्रब ही वह समाधान हो सकता है जिसकी आपको आवश्यकता है। यह सरल DIY लिप स्क्रब कॉफी ग्राउंड की एक्सफ़ोलीएटिंग शक्ति को नारियल तेल के मॉइस्चराइजिंग गुणों के साथ जोड़ता है, जिससे आपके होंठ पोषित और तरोताजा महसूस करते हैं।

निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से स्वयं के लिप स्क्रब को ऐसे करें तैयार:

सामग्री:

· 1 बड़ा चम्मच नारियल का तेल

· 1 बड़ा चम्मच बारीक पिसी हुई कॉफ़ी (ताज़ी पिसी हुई कॉफ़ी सबसे अच्छा काम करती है)

· 1 चम्मच शहद

 नारियल का तेल!
नारियल का तेल!

निर्देश:

1. अपनी सामग्री इकट्ठा करें:

सुनिश्चित करें कि आपकी सभी सामग्रियां तैयार हैं और आसानी से उपलब्ध हैं।

2. नारियल तेल और कॉफी मिलाएं:

एक छोटे कटोरे में, नारियल तेल और बारीक पिसी हुई कॉफी मिलाएं। यदि आप शहद का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे भी मिश्रण में मिला लें।

3. मिश्रित होने तक हिलाएँ:

सामग्री को एक साथ अच्छी तरह मिलाने के लिए एक चम्मच या स्पैटुला का उपयोग करें जब तक कि आपको एक चिकना, समान पेस्ट न मिल जाए। सुनिश्चित करें कि कॉफ़ी पूरे मिश्रण में समान रूप से वितरित हों।

4. कंटेनर में स्थानांतरित करें:

एक बार जब स्क्रब अच्छी तरह से मिश्रित हो जाए, तो इसे एक साफ, वायुरोधी कंटेनर में स्थानांतरित करें। एक खाली लिप बाम पॉट या छोटा जार इसके लिए बिल्कुल सही काम करता है।

5. उचित तरीके से स्टोर करें:

जब उपयोग में न हो तो अपने होममेड लिप स्क्रब को ठंडी, सूखी जगह पर स्टोर करें। नारियल का तेल गर्म तापमान में पिघल सकता है, इसलिए यदि आपकी रसोई विशेष रूप से गर्म हो तो आप इसे रेफ्रिजरेटर में रखना चाह सकते हैं।

6. कैसे उपयोग करें:

अपने DIY लिप स्क्रब का उपयोग करने के लिए, बस अपनी उंगली से थोड़ी मात्रा निकालें और धीरे से इसे अपने होंठों पर गोलाकार गति में मालिश करें। कॉफी के मैदान मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करेंगे, जबकि नारियल का तेल आपके होंठों को मॉइस्चराइज़ और नरम करेगा। किसी भी अधिक स्क्रब को गर्म पानी से धो लें, और अधिक जलयोजन के लिए अपने पसंदीदा लिप बाम का प्रयोग करें।

youtube-cover

7. अपने मुलायम, चिकने होठों का आनंद लें:

अपने होठों को बेहतरीन बनाए रखने के लिए आवश्यकतानुसार अपने घर पर बने लिप स्क्रब का उपयोग करें। नियमित उपयोग से, आप अपने होठों की बनावट और दिखावट में अंतर देखेंगे, जिससे वे नरम, चिकने हो जाएंगे।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा