DIY रेसिपी: घर पर कोरियाई लिप बाम कैसे बनाएं?

DIY Recipe: How To Make Korean Lip Balm At Home?
DIY रेसिपी: घर पर कोरियाई लिप बाम कैसे बनाएं?

कोरियाई सौंदर्य उत्पाद अपनी प्रभावशीलता और गुणवत्ता के लिए प्रसिद्ध हैं। ऐसा ही है कोरियाई लिप बाम। ये लिप बाम न केवल हाइड्रेटिंग हैं बल्कि स्वादिष्ट स्वाद में भी आते हैं। यदि आप के-ब्यूटी के प्रशंसक हैं और कोरियाई लिप बाम के लाभों का आनंद लेना चाहते हैं, तो आज हम आपके लिए लेकर आये हैं ये कोरियाई लिप बाम की रेसिपी ।

यहाँ जाने कोरियाई लिप बाम कैसे बनाएं...

सामग्री:

· मोम छर्रों का 1 बड़ा चम्मच

· 1 बड़ा चम्मच शिया बटर

· 1 बड़ा चम्मच नारियल तेल

· 1 बड़ा चम्मच मीठा बादाम का तेल

· 1 चम्मच शहद

youtube-cover

· आपके पसंदीदा खाद्य तेल की 10-15 बूँदें (उदाहरण के लिए, चेरी, आड़ू, स्ट्रॉबेरी)

· एक छोटा, साफ कंटेनर या खाली लिप बाम ट्यूब

· एक छोटा हीटप्रूफ कंटेनर या माइक्रोवेव-सुरक्षित कटोरा

· एक हिलाने वाली छड़ी या डिस्पोजेबल चॉपस्टिक

निर्देश:

· अपनी सामग्री इकट्ठा करें और सुनिश्चित करें कि आपके कंटेनर साफ और उपयोग के लिए तैयार हैं।

· एक हीटप्रूफ कंटेनर या माइक्रोवेव-सुरक्षित कटोरे में, मोम के छर्रों, शिया बटर, नारियल तेल और मीठे बादाम के तेल को मिलाएं।

· मिश्रण को 20-30 सेकंड के अंतराल में माइक्रोवेव करें, प्रत्येक अंतराल के बीच हिलाते रहें जब तक कि सब कुछ पूरी तरह से पिघल न जाए और अच्छी तरह से मिल न जाए। वैकल्पिक रूप से, आप सामग्री को पिघलाने के लिए डबल बॉयलर का उपयोग कर सकते हैं।

· एक बार जब मिश्रण पिघल जाए, तो इसे कुछ मिनटों के लिए ठंडा होने दें, लेकिन जमने की स्थिति तक नहीं।

कोरियाई लिप बाम!
कोरियाई लिप बाम!

· मिश्रण में शहद मिलाएं और तब तक हिलाएं जब तक यह पूरी तरह से घुल न जाए। शहद आपके लिप बाम को अतिरिक्त मॉइस्चराइजिंग गुण और मिठास का स्पर्श प्रदान करेगा।

· इसके बाद, अपने चुने हुए फूड-ग्रेड फ्लेवर ऑयल की 10-15 बूंदें मिलाएं। सुगंध के अपने पसंदीदा स्तर के आधार पर बूंदों की संख्या समायोजित करें। स्वाद को समान रूप से वितरित करने के लिए अच्छी तरह हिलाएँ।

· मिश्रण को सावधानी से अपने साफ कंटेनर या लिप बाम ट्यूब में डालें। ऐसा तब अवश्य करें जब मिश्रण अभी भी तरल अवस्था में हो।

· लिप बाम को लगभग 30-60 मिनट तक ठंडा और जमने दें। आप इसे रेफ्रिजरेटर में रखकर प्रक्रिया को तेज़ कर सकते हैं।

· एक बार जब लिप बाम सख्त हो जाए, तो यह उपयोग के लिए तैयार है! जब भी आपके होठों को थोड़ी अतिरिक्त नमी और स्वादिष्ट स्वाद की आवश्यकता हो तो इसे अपने होठों पर लगाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा