DIY रेसिपी: प्रदूषण से लड़ने के लिए तुलसी और अदरक का काढ़ा!

DIY Recipe: Tulsi And Ginger Kadha To Fight Pollution!
DIY रेसिपी: प्रदूषण से लड़ने के लिए तुलसी और अदरक का काढ़ा!

दिल्ली में इस समय प्रदूषण ने जो मुसीबत खड़ी की हुई है उससे तो हर कोई वाकिफ है पर ऐसे भी सिर्फ दिल्ली ही तो नहीं जो प्रदूषण के चलते परेशान हो इसलिए प्रदूषण से मुकाबला करना हमारी भलाई का एक महत्वपूर्ण पहलू बन गया है। वायु प्रदूषण, विशेष रूप से, हमारे स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है। हालाँकि बाहरी कारकों पर हमारा सीधा नियंत्रण नहीं हो सकता है, हम निश्चित रूप से इन पर्यावरणीय चुनौतियों के खिलाफ अपने स्वास्थ्य को मजबूत करने के लिए कदम उठा सकते हैं।

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और प्रदूषण के प्रभावों से निपटने के लिए तुलसी और अदरक काढ़ा, यहाँ जाने कैसे है कारगर:-

तुलसी और अदरक का काढ़ा क्या है?

तुलसी अपने औषधीय गुणों के लिए आयुर्वेद में सदियों से जानी जाती रही है। यह अपने शक्तिशाली सूजन-रोधी, रोगाणुरोधी और एडाप्टोजेनिक गुणों के लिए जाना जाता है, जो शरीर को तनाव के अनुकूल होने और संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। दूसरी ओर, अदरक को इसके एंटीऑक्सीडेंट और सूजन-रोधी गुणों, पाचन में सहायता और प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। इन दो प्राकृतिक तत्वों के संयोजन से एक शक्तिशाली मिश्रण बनता है जो प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों के खिलाफ शरीर को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है।

youtube-cover

प्रदूषण से लड़ने में यह क्यों फायदेमंद है?

वायु प्रदूषण, जिसमें कण पदार्थ, हानिकारक गैसें और अन्य विषाक्त पदार्थ शामिल हैं, श्वसन प्रणाली पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकते हैं। तुलसी और अदरक का काढ़ा इन प्रभावों को कम करने में मदद कर सकता है। तुलसी के सूजन-रोधी गुण श्वसन प्रणाली में सूजन को कम करने में सहायता कर सकते हैं, जबकि अदरक के एंटीऑक्सीडेंट प्रदूषण के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ सकते हैं।

तुलसी और अदरक का काढ़ा बनाने की DIY रेसिपी:

सामग्री:

· 10-12 तुलसी के पत्ते

· 1 इंच अदरक का टुकड़ा, छीलकर काट लें

· 2 कप पानी

· 1 चम्मच शहद (वैकल्पिक)

अदरक का टुकड़ा!
अदरक का टुकड़ा!

निर्देश:

· एक सॉस पैन में 2 कप पानी उबालें।

· उबलते पानी में तुलसी के पत्ते और कटा हुआ अदरक डालें।

· इसे 8-10 मिनट तक उबलने दें, जिससे पानी की मात्रा आधी हो जाए।

· काढ़ा को छानकर प्याले में निकाल लीजिए.

· आप स्वाद के लिए इसमें एक चम्मच शहद मिला सकते हैं (वैकल्पिक)।

· फिर इस काढ़े का आनंद लीजिये!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।