गुलाबी गालों के लिए घर पर DIY रोज़ पेटल ब्लश ऐसे बनाए!

DIY Rose Petal Blush At Home For Pink Cheeks!
गुलाबी गालों के लिए घर पर DIY रोज़ पेटल ब्लश ऐसे बनाए!

गुलाबी गाल पाने के लिए कई तरह के तरीके मौजूद है पर अगर आपको घरेलु प्राकृतिक तरीका धुंध रहे हैं तो फिर कुछ प्राकृतिक सामग्रियों के साथ, आप घर पर ही अपना खुद का DIY गुलाब की पंखुड़ी वाला ब्लश बना सकते हैं। यह सरल और रसायन-मुक्त नुस्खा न केवल आपको एक सुंदर, प्राकृतिक चमक प्रदान करता है बल्कि आपको प्रकृति की सुंदरता को अपनाने की भी अनुमति देता है।

निम्नलिखित इन कुछ आसान से स्टेप्स के साथ आप गुलाब की पंखुड़ी वाला ब्लश घर पर ही बनाना सीख सकते हैं:

सामग्री:

· ताज़ा गुलाब की पंखुड़ियाँ (लगभग 1 कप)

· आसुत जल (1/2 कप)

· एलोवेरा जेल (2 बड़े चम्मच)

· चुकंदर का रस (रंग जोड़ने के लिए वैकल्पिक)

· ढक्कन वाला छोटा कांच का जार

· चीज़क्लॉथ या बारीक छलनी

· छोटा सा मिश्रण का कटोरा

· ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर

youtube-cover

निर्देश:

1. ताज़ा गुलाब की पंखुड़ियाँ इकट्ठा करें:

लगभग 1 कप ताजी, कीटनाशक रहित गुलाब की पंखुड़ियाँ इकट्ठा करें। ऐसी पंखुड़ियाँ चुनें जिनका रंग चमकीला हो और दाग-धब्बे न हों।

2. पंखुड़ियों को साफ करें:

किसी भी गंदगी या अवशेष को हटाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों को ठंडे पानी से धीरे से धोएं। उन्हें साफ कपड़े या कागज़ के तौलिये से थपथपा कर सुखा लें।

3. गुलाब आसव बनाएं:

एक छोटे सॉस पैन में, साफ गुलाब की पंखुड़ियों को आसुत जल के साथ मिलाएं। मिश्रण को धीमी आंच पर लगभग 10-15 मिनट तक पकाएं, जिससे पंखुड़ियां पानी में मिल जाएं। इसे कमरे के तापमान तक ठंडा होने दें।

4. मिश्रण को छान लें:

एक छोटे मिश्रण के कटोरे में चीज़क्लोथ या बारीक छलनी का उपयोग करके गुलाब की पंखुड़ियों से भरे पानी को छान लें। सुगंधित गुलाब जल रखते हुए, पंखुड़ियों को हटा दें।

ताज़ा गुलाब की पंखुड़ियाँ!
ताज़ा गुलाब की पंखुड़ियाँ!

5. एलोवेरा जेल के साथ मिलाएं:

एक ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर में, गुलाब जल को 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल के साथ मिलाएं। तब तक ब्लेंड करें जब तक आप एक चिकनी, तरल स्थिरता प्राप्त न कर लें।

6. चुकंदर का रस मिलाएं (वैकल्पिक):

अधिक रंग लाने के लिए, मिश्रण में थोड़ी मात्रा में चुकंदर का रस मिलाएं। यह चरण वैकल्पिक है और इसे आपके इच्छित ब्लश शेड के आधार पर समायोजित किया जा सकता है।

7. एक जार में रखें:

मिश्रित मिश्रण को ढक्कन वाले एक छोटे कांच के जार में डालें, सुनिश्चित करें कि यह वायुरोधी हो। इस घरेलू गुलाब की पंखुड़ी वाले ब्लश को लंबे समय तक शेल्फ जीवन के लिए रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत किया जा सकता है।

8. ऐसे करें प्रयोग:

अपने गालों पर DIY गुलाब की पंखुड़ी वाला ब्लश लगाने के लिए एक साफ मेकअप ब्रश या अपनी उंगलियों का उपयोग करें। थोड़ी मात्रा से शुरू करें और आवश्यकतानुसार चेहरे पर लगाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा