सर्दियों में शुष्क त्वचा के लिए DIY गुलाब जल और चीनी स्क्रब!

DIY Rosewater And Sugar Scrub To Prevent Dry Skin In Winters!
सर्दियों में शुष्क त्वचा के लिए DIY गुलाब जल और चीनी स्क्रब!

सर्दियाँ हमारी त्वचा के लिए कठोर हो सकती हैं, जिससे यह शुष्क हो जाती है और इसकी प्राकृतिक चमक गायब हो जाती है। इसलिए आज हम आपके लिए एक सरल और आनंददायक DIY समाधान के साथ आए है जिससे आप अपनी त्वचा को पूरे मौसम में हाइड्रेटेड और चमकदार बनाए रख सकते हैं।

खुद का गुलाब जल और चीनी स्क्रब बनाने की ये आसान गाइड यहाँ पढ़ें:

सामग्री:

· 1 कप दानेदार चीनी

· 1/4 कप नारियल तेल

· 2 बड़े चम्मच गुलाब जल

· आपके पसंदीदा आवश्यक तेल की 5-6 बूँदें

· भंडारण के लिए एक कांच का जार

दानेदार चीनी!
दानेदार चीनी!

निर्देश:

स्टेप 1: अपनी सामग्री इकट्ठा करें

शुरू करने से पहले सभी आवश्यक सामग्री एकत्र कर लें। आप अधिकांश स्वास्थ्य खाद्य दुकानों में या ऑनलाइन गुलाब जल आसानी से पा सकते हैं, और आवश्यक तेलों का चयन आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के आधार पर किया जा सकता है।

स्टेप 2: चीनी और नारियल तेल को मिलाएं

एक मिश्रण कटोरे में, दानेदार चीनी को नारियल तेल के साथ मिलाएं। चीनी एक प्राकृतिक एक्सफोलिएंट के रूप में कार्य करती है, मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाती है, जबकि नारियल का तेल गहरी जलयोजन प्रदान करता है।

स्टेप 3: गुलाब जल डालें

चीनी और नारियल तेल के मिश्रण में गुलाब जल डालें। गुलाब जल अपने सुखदायक गुणों के लिए जाना जाता है और त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद करता है, जिससे यह शुष्कता से निपटने के लिए एक उत्कृष्ट अतिरिक्त है।

स्टेप 4: वैकल्पिक आवश्यक तेल

विलासिता के अतिरिक्त स्पर्श और वैयक्तिकृत खुशबू के लिए, अपने पसंदीदा आवश्यक तेल की 5-6 बूँदें जोड़ें। लोकप्रिय विकल्पों में विश्राम के लिए लैवेंडर, ताजगी के लिए पेपरमिंट, या इसके शांत प्रभाव के लिए कैमोमाइल शामिल हैं।

स्टेप 5: अच्छी तरह मिलाएं

सभी सामग्रियों को एक साथ तब तक हिलाएं जब तक आपको एक सुसंगत, चिकनी बनावट प्राप्त न हो जाए। सुनिश्चित करें कि चीनी पूरे मिश्रण में समान रूप से वितरित हो।

स्टेप 6: एक ग्लास जार में जमा करें

youtube-cover

भंडारण के लिए स्क्रब को एक साफ, वायुरोधी कांच के जार में डालें। ग्लास बेहतर है क्योंकि यह स्क्रब की ताजगी बनाए रखने में मदद करता है और प्लास्टिक कंटेनर के साथ होने वाली किसी भी संभावित रासायनिक प्रतिक्रिया को रोकता है।

स्टेप 7: ऐसे करें प्रयोग

अपने शॉवर या स्नान के दौरान, नम त्वचा पर गोलाकार गति में DIY स्क्रब से धीरे से मालिश करें। शुष्कता की संभावना वाले क्षेत्रों, जैसे कोहनी, घुटनों और पैरों पर ध्यान दें। गर्म पानी से धोने से पहले स्क्रब को कुछ मिनट तक लगा रहने दें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा