ये 5 बातें और रखेंगी आपको मानसिक रूप से संतुष्ट

Do these 5 things and stay mentally satisfied: Mental Health
ये 5 बातें और रखेंगी आपको मानसिक रूप से संतुष्ट

यदि आपके पास सुबह का समय बहुत सीमित है, तो आप बताये जाने वाले इन बिन्दुं में से कुछ का प्रयोग तो कर ही सकते हैं ये आपको तनावों की पहचान कराने का प्रयास करता है, क्योंकि आप अपनी सुबह के दौरान विभिन्न प्रकार की गतिविधियों और कार्यों को समय की एक छोटी सी खिड़की में समेटने की कोशिश करते हैं। फिर विचार करें कि कैसे एक आदत बनाने से आपको उन दर्द बिंदुओं को कम करने में मदद मिल सकती है।

सुबह की दिनचर्या स्वस्थ बनाने के लिए निम्नलिखित बिन्दुं पर ध्यान दें:

1. एक रात पहले की तैयारी:

अपनी सुबह की दिनचर्या की सफलता सुनिश्चित करने के लिए आपको अपनी सोने की दिनचर्या के किन पहलुओं का उपयोग करना चाहिए? एक रात पहले की कॉफी, भोजन या पोशाक जैसी अपनी ज़रूरत की चीज़ें तैयार करने का प्रयास करें.

youtube-cover

2. प्रकाश आने दें:

सुबह सबसे पहले तेज रोशनी के संपर्क में आने से जागने की भावना बढ़ जाती है। सुबह उठने के पहले 5 से 10 मिनट के भीतर कुछ धूप लें। सुबह की दिनचर्या उन व्यक्तियों की मदद कर सकती है जो अधिक घंटों के अंधेरे का अनुभव करते हैं, हर सुबह जागते रहना जारी रखते हैं. जो लोग सूरज उगने से पहले नियमित रूप से जागते हैं, उनके लिए नीली रोशनी लोगों को सुबह जागने में मदद करने के लिए सिद्ध होती है।

3. अपना बिस्तर रोज़ बनाएं:

बिस्तर बनाने में कुछ मिनट लगते हैं, लेकिन बिस्तर बनाना अभी भी एक ऐसा काम है जिसे बहुत से लोग नज़रअंदाज़ कर देते हैं। यदि आप वर्तमान में प्रत्येक सुबह अपने बिस्तर को साफ करने की आदत में नहीं हैं, तो आप पुनर्विचार करना चाह सकते हैं। एक शोध से पता चला है कि बिस्तर बनाने की आदत सकारात्मक रूप से बेहतर नींद और समग्र खुश मिजाज से संबंधित है।

4. हाइड्रेट रहें:

हाइड्रेट रहें!
हाइड्रेट रहें!

न्यूट्रीशन रिव्यू में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, निर्जलीकरण संज्ञानात्मक कार्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। जैसा कि हम में से अधिकांश रात की नींद के बाद थोड़ा निर्जलित उठते हैं, सुबह सबसे पहले पुनर्जलीकरण करने से अनुभूति में सुधार करने में मदद मिल सकती है। निर्जलीकरण को थकान के साथ-साथ खराब मूड के लक्षणों से भी जोड़ा गया है, जिसमें चिड़चिड़ापन और भ्रम शामिल हैं।

5. उत्साहित करना

जब प्रेरणा मिलना मुश्किल हो, तो बिस्तर से उठना मुश्किल हो सकता है। यदि आप सुबह सबसे पहले बिस्तर से उठने की इच्छा के साथ नियमित रूप से संघर्ष करते हैं (और आप पहले से ही पर्याप्त नींद ले रहे हैं), तो अपनी दिनचर्या में कुछ ऐसा जोड़ने पर विचार करें जो खुशी और प्रेरणा की एक चिंगारी जोड़ता है - कुछ ऐसा जो आपको बाहर निकालने में मदद करता है बिस्तर और अपने मूड को बढ़ावा दें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now