ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए करें डैश डाइट 

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए करें डैश डाइट
ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए करें डैश डाइट

ब्लड प्रेशर (Blood pressure) आज एक ऐसी समस्या बन गया है जिसकी चपेट में बहुत से लोग आ रहे हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है गलत खानपान उठने और सोने के समय में परिवर्तन। दिनचर्या में इतना ज्यादा परिवर्तन के चलते न सिर्फ ब्लड प्रेशर की समस्या आम हो गई है बल्कि और भी बीमारियों के शिकार लोग होने लगे हैं। इस समस्या के चलते अगर आप भी परेशान हैं, तो आप अपने खानपान में सुधार लाकर इस समस्या में सुधार ला सकते हैं। इसके लिए आप डैश डाइट का सहारा ले सकते हैं। जी हां, डैश डाइट के जरिए आप बीपी की समस्या को बहुत हद तक कंट्रोल कर सकते हैं। तो आईए जानते हैं आगे के लेख में डैश डाइट कैसे की जाती है।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए करें डैश डाइट Do dash diet to control blood pressure in hindi

डैश डाइट में आप फलों, सब्जी, नो फैट मिल्क, का सेवन कर सकते हैं। इसमें आप इस बात का ध्यान जरूर रखें कि फलों का जूस नहीं बल्कि फलों को काट कर सेवन करना चाहिए। इन सभी का इस तरह से सेवन करने से आपको फलों और सब्जियों (Fruit and Vegetable) का पूरा पोषक तत्त्व मिलेगा। वहीं डैश डाइट में आप नट्स का सही मात्रा में सेवन कर सकते हैं।

अगर आप नॉनवेज का सेवन करना चाहते हैं, तो इसके लिए मछली, चिकन का सेवन कर सकते हैं। लेकिन उसे भी खाने के लिए आप सबसे पहले उसकी स्किन उतारे उसके बाद इसका सेवन करें ऐसा करने से ये नुकसान नहीं करेगा। लेकिन इसका भी सेवन आप कम से कम मात्रा में ही करें।

डैश डाइट के जरिए कैसे होता है हाई ब्लड प्रेशर कम -

दरअसल हाई बीपी (High blood pressure) बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है सोडियम और यदि आप इस डाइट को फॉलो करते हैं, तो इस डाइट में नमक का सेवन बहुत कम कर दिया जाता है। इसके अलावा डेयरी प्रॉडक्ट्स में भी ऐसी चीजों का सेवन करवाया जाता है जिसमें फैट की मात्रा कम से कम पाई जाती है। इसलिए डैश डाइट के जरिए हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
Be the first one to comment