1 हफ्ते में arm fat घटाने के लिए घर पर करें exercises

1 हफ्ते में arm fat घटाने के लिए घर पर करें exercises (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
1 हफ्ते में arm fat घटाने के लिए घर पर करें exercises (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

क्या आप अपनी बाहों (Arms) पर चर्बी के बारे में आत्म-जागरूक महसूस कर रहे हैं? क्या आप अपनी बाहों को टोन करना चाहते हैं और अतिरिक्त चर्बी (extra fat) से छुटकारा पाना चाहते हैं? आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए जिम जाने या महंगे उपकरणों में निवेश करने की आवश्यकता नहीं है। कुछ सरल व्यायामों के साथ, आप अपने घर के आराम से केवल एक सप्ताह में हाथ की चर्बी कम कर सकते हैं। इस लेख में, हम कुछ ऐसे प्रभावी अभ्यासों के बारे में जानेंगे जिन्हें आप घर पर ही कर सकते हैं जिससे आप अपनी बाहों को टोन कर सकते हैं और अपने फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं।

youtube-cover

1 हफ्ते में arm fat घटाने के लिए घर पर करें exercises : Do Exercises To Reduce Arm Fat In 1 Week At Home In Hindi

1. पुश उप

पुश-अप्स एक बेहतरीन व्यायाम है जो आपके ट्राइसेप्स, छाती और कंधों को लक्षित करता है। यदि आप शुरुआत कर रहे हैं तो आप अपने घुटनों पर पुश-अप्स कर सकते हैं, और धीरे-धीरे नियमित पुश-अप्स करने के लिए अपने तरीके से आगे बढ़ सकते हैं। दस पुनरावृत्तियों के तीन सेटों के साथ प्रारंभ करें, और धीरे-धीरे पुनरावृत्तियों की संख्या में वृद्धि करें क्योंकि आप शक्ति का निर्माण करते हैं।

2. ट्राइसेप्स डिप्स

ट्राइसेप्स डिप्स एक और प्रभावी व्यायाम है जो आपके ट्राइसेप्स को लक्षित करता है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको बस एक मजबूत कुर्सी या बेंच की जरूरत है। कुर्सी या बेंच के किनारे पर अपने हाथों से किनारों को पकड़ कर बैठें। अपनी कोहनियों को मोड़ते हुए अपने शरीर को फर्श की ओर नीचे करें और फिर अपने आप को वापस ऊपर धकेलें। पंद्रह दोहराव के तीन सेटों का लक्ष्य रखें।

3. आर्म सर्किल

आर्म सर्कल एक सरल लेकिन प्रभावी व्यायाम है जो आपके बाइसेप्स और कंधों को लक्षित करता है। अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग रखें और अपनी भुजाओं को भुजाओं तक फैलाएँ। अपनी भुजाओं से छोटे घेरे बनाएं, धीरे-धीरे हलकों का आकार बढ़ाते हुए। ऐसा तीस सेकंड के लिए करें, फिर दिशा बदलें और दोहराएं।

4. बाइसप कर्ल

बाइसप कर्ल एक क्लासिक व्यायाम है जो आपके बाइसेप्स को लक्षित करता है। इस एक्सरसाइज के लिए आप वजन के तौर पर डंबल या पानी की बोतल का इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग रखें और अपने हाथों में वज़न पकड़ें। वज़न को अपने कंधों की ओर कर्ल करें, फिर उन्हें वापस नीचे करें। दस पुनरावृत्तियों के तीन सेटों का लक्ष्य रखें।

5. हाथ उठाना

हाथ उठाना एक और सरल व्यायाम है जो आपके कंधों को लक्षित करता है। अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग रखें और अपने हाथों में वज़न पकड़ें। अपनी भुजाओं को तब तक उठाएं जब तक कि वे फर्श के समानांतर न हों, फिर उन्हें वापस नीचे कर दें। पंद्रह दोहराव के तीन सेटों का लक्ष्य रखें।

6. शैडोबॉक्सिंग

शैडोबॉक्सिंग एक मजेदार और प्रभावी व्यायाम है जो आपकी बाहों को लक्षित करता है और कैलोरी जलाने में आपकी सहायता कर सकता है। अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग रखें और हवा में मुक्के फेंकें जैसे कि आप एक काल्पनिक प्रतिद्वंद्वी के साथ मुक्केबाजी कर रहे हों। तीस सेकेंड के तीन सेट का लक्ष्य रखें।

7. प्लैंक आर्म रीच

प्लैंक आर्म रीच एक चुनौतीपूर्ण व्यायाम है जो आपके कोर और बाहों को लक्षित करता है। जमीन पर अपनी कोहनी और पैर की उंगलियों के साथ, एक तख़्त स्थिति में शुरू करें। एक हाथ को अपने सामने फैलाएँ, फिर उसे वापस नीचे लाएँ और भुजाओं को स्विच करें। प्रत्येक भुजा पर दस पुनरावृत्तियों के तीन सेटों का लक्ष्य रखें।

8. आर्म एक्सटेंशन

आर्म एक्सटेंशन एक बेहतरीन व्यायाम है जो आपके ट्राइसेप्स और बाइसेप्स को लक्षित करता है। अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग करके खड़े हो जाएं और एक हाथ में वजन पकड़ लें। अपने हाथ को अपने सिर के ऊपर फैलाएं, फिर इसे वापस नीचे करें। प्रत्येक भुजा पर दस पुनरावृत्तियों के तीन सेटों का लक्ष्य रखें।

9. पंचिंग बैग

यदि आपके पास घर पर एक पंचिंग बैग है, तो यह बाँहों की चर्बी कम करने और अपनी बाँहों को टोन करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। सिर्फ दस मिनट के लिए एक बैग में पंच करने से 100 कैलोरी तक बर्न हो सकती है।

10. कार्डियो

कार्डियोवैस्कुलर व्यायाम जैसे जॉगिंग, जंपिंग जैक, या साइकिल चलाना आपको कैलोरी जलाने और हाथ की चर्बी सहित पूरे शरीर की चर्बी कम करने में मदद कर सकता है। हर दिन तीस मिनट कार्डियो एक्सरसाइज करने का लक्ष्य रखें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now