चेहरे को साफ़ करते समय आप भी तो नहीं करते हैं ये गलतियां, बन सकती हैं दाग और मुहांसों का कारण 

चेहरे को साफ़ करते समय आप भी तो नहीं करते हैं ये गलतियां, बन सकती हैं दाग और मुहांसों का कारण
चेहरे को साफ़ करते समय आप भी तो नहीं करते हैं ये गलतियां, बन सकती हैं दाग और मुहांसों का कारण

चेहरे की त्वचा बहुत ज्यादा कोमल और नाजुक होती है। अगर इसकी सही से देखभाल न की जाए, तो चेहरा खराब भी हो सकता है। चेहरे को धोते समय हाइजीन का भी ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। अक्सर महिलाएं शादी पार्टी में जाने के लिए मेकअप करती हैं। जब आप ये मेकअप करती है। उसके बाद इसे छुटाना भी पड़ता है। इसे साफ करते समय हमें कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। नहीं तो, आपकी स्किन पर दाग और मुहांसे भी हो सकते हैं। यही नहीं, हर दिन जब आप अपने चेहरे को साफ करते हैं। तो कुछ बातों को दिमाग में जरूर रखना चाहिए और वो क्या हैं आइए जानते हैं आगे के लेख में।

चेहरे को साफ़ करते समय आप भी तो नहीं करते हैं ये गलतियां, बन सकती हैं दाग और मुहांसों का कारण Do not do these mistakes while cleaning the face, it can become the cause of acne and pimples in hindi

चेहरे को ज़ोर ज़ोर से न घिसे Do not rub your face - चेहरे को धोते समय कभी भी अपनी त्वचा को ज़ोर जोर से न घिसें। अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपके चेहरे की त्वचा पर रूखापन, लालपन, मुंहासों की समस्या भी हो सकती है। इसके लिए आप अपने चेहरे को धोते समय आराम से और धीरे-धीरे चेहरे पर मालिश करते हुए साफ करें।

किसी भी तरह का साबुन का इस्तेमाल न करें - चेहरे को सॉफ्ट बनाए रखने, मुहांसों से दूर रखने के लिए आप चेहरे पर आज से ही साबुन के इस्तेमाल को बंद कर दें। साबुन आपकी त्वचा को रूखा बनाने के साथ साथ मुंहासों का कारण भी बनता है। क्योंकि साबुन का पीएच लेवल बहुत ज्यादा होता है, जो आपके चेहरे के लिए हानिकारक होता है।

सॉफ्ट फेस वॉश का ही इस्तेमाल करें - अगर आप चाहते हैं कि आपका चेहरा दाग और मुंहासों से बचा रहे, तो आप फेस वॉश (face wash) का इस्तेमाल करें। इससे आपका चेहरा नरम और बेदाग रहेगा।

किसी और की टॉवल का इस्तेमाल न करें - चेहरे को धोने के बाद कभी भी किसी और की टॉवल का उपयोग न करें। ये बहुत ही ज्यादा अनहाइजीनिक होता है। यही नहीं अगर आप गंदी टॉवल का उपयोग भी करेंगे, आपके चेहरे के लिए दाग और मुंहासों जैसी समस्या ला सकता है।

ज्यादा गर्म पानी से चेहरे को न धोएं - कई बार बहुत ज्यादा गर्म पानी (hot water) से भी मुंह धोने से चेहरे पर मुंहासों की समस्या हो सकती है। कभी भी चेहरे को धोने के लिए नार्मल पानी का इस्तेमाल करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now