करेले के साथ इन चीजों का न करें सेवन, फायदे की जगह हो सकते हैं नुकसान 

करेले के साथ इन चीजों का न करें सेवन, फायदे की जगह हो सकते हैं नुकसान
करेले के साथ इन चीजों का न करें सेवन, फायदे की जगह हो सकते हैं नुकसान

करेला की सब्जी का सेवन करना शायद ही किसी को अच्छा लगता होगा। लेकिन आपको बता दें कि सेहत के लिए इसके बहुत से फायदे देखने को मिलते हैं। करेले में विटामिन बी1, बी2, और बी 3, सी, मैग्नीशियम, फोलेट, जिंक, फास्फोरस, मैंगनीज आदि पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। साथ ही इसमें डायटरी फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है। आयरन की उच्च मात्रा होने के साथ-साथ, करेले में बीटा-कैरोटीन और कैल्शियम पालक से दोगुना और इसमें केले से दोगुना पोटेशियम होता है। अगर आप करेला का सेवन नहीं करते हैं, तो आज से ही इसका सेवन करना शुरू कर दें।

करेले के साथ न करें इन चीजों का सेवन, हो सकते हैं नुकसान Do not consume these things with bitter gourd, there may be harm in hindi

अगर आप करेले का सेवन करते हैं, तो इस बात का भी ध्यान रखें कि इसके साथ किन और चीजों का सेवन नहीं करना है। क्योंकि करेले के साथ अगर आप कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं, जिनको उसके साथ नहीं खाना चाहिए, तो इसके नुकसान आपको झेलने पड़ सकते हैं।

करेले के साथ किन चीजों के सेवन से बचना चाहिए What things should be avoided with bitter gourd

दही (Curd) - करेले के सेवन के साथ दही को नहीं खाना चाहिए। यदि आप करेला खाने के बाद दही का सेवन करते हैं, तो आपको लाल रैशेज हो सकते हैं। अगर आपको दही खाने की आदत है, तो कम से कम 2 से 3 घंटे के बाद ही दही का सेवन करें।

आम (Mango) - अगर आप करेले के साथ आम का सेवन करते हैं, तो इससे पेट में दर्द, उल्टी, जलन जैसी समस्या हो सकती है। इसके अलावा एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है। इसलिए साथ में इसका सेवन भूलकर भी न करें।

दूध का सेवन न करें (Don't drink milk) - करेला और दूध का साथ में सेवन करना बहुत खराब हो सकता है। इससे कब्ज, पेट दर्द, एसिडिटी की समस्या का सामना आपको करना पड़ सकता है।

मूली का सेवन न करें (Don't eat radish) - मूली का सेवन और करेले का सेवन साथ में करना बहुत ज्यादा हानिकारक हो सकता है। अगर आप इन दोनों का सेवन साथ में करते हैं, तो इससे आपको पेट में परेशानी हो सकती है। दरअसल मूली और करेले की तासीर में अंतर होता है, जिससे आपको समस्याएं हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now