Create
Notifications

गैस होने पर न करें इन 6 सब्जियों का सेवन- Gas Hone Par Na Kare In Sabjiyo Ka Sevan

गैस होने पर न करें इन सब्जियों का सेवन(फोटो-Sportskeeda hindi)
गैस होने पर न करें इन सब्जियों का सेवन(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

आजकल गैस की समस्या (Gastric issues) एक आम समस्या बन गई है। बता दें कि गैस जब शरीर से बाहर निकल नहीं पाता है, तो यह शरीर में चारों तरफ घूमने लगती है। जिस वजह से पेट में या सीने में दर्द की शिकायत हो जाती है। गैस बनने का सबसे बड़ा कारण आजकल की लाइफस्टाइल और गलत खान-पान हैं। गैस बनने पर अधिक मसालेदार भोजन का सेवन करने से बचना चाहिए, साथ ही बाहर के खाने से भी परहेज करना चाहिए। लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ सब्जियां भी ऐसी होती है, जिनका सेवन गैस बनने पर नहीं करना चाहिए, जी हां अगर गैस बनने पर अगर आप इन सब्जियों का सेवन करते हैं, तो इससे गैस की समस्या और बढ़ सकती है। तो आइए जानते हैं गैस बनने पर कौन-कौन सी सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए।

गैस होने पर न करें इन 6 सब्जियों का सेवन

बैंगन

बैंगन (Brinjal) का सेवन वैसे तो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है, लेकिन अगर किसी को गैस की शिकायत है, तो उसे भूलकर भी बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि बैंगन का सेवन गैस को बढ़ा सकता है।

कटहल

कटहल (Jackfruit) की सब्जी का सेवन कई लोगों को पसंद होता है। लेकिन गैस की शिकायत होने पर कटहल की सब्जी का सेवन करने से बचना चाहिए, क्योंकि कटहल की सब्जी को पचा पाना आसान नहीं होता है, इसलिए गैस बनने पर कटहल की सब्जी का सेवन गैस की समस्या को बढ़ा सकता है।

टमाटर

गैस की शिकायत होने पर टमाटर (Tomato) का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसके सेवन से गैस की समस्या बढ़ सकती है।

पत्ता गोभी

पत्ता गोभी (Cabbage) की सब्जी खाने में काफी स्वादिष्ट लगती है, लेकिन अगर किसी को गैस की शिकायत है, तो उसे पत्ता गोभी का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए, क्योंकि पत्तागोभी बादी होता है, जो गैस की समस्या को बढ़ा सकता है।

मूली

मूली (Radish) खाने में थोड़ी कड़वी लगती है, लेकिन कई लोग सलाद के रूप में मूली खाना पसंद करते हैं। पर अगर किसी को गैस की समस्या है, तो उसे सीमित मात्रा में ही मूली का सेवन करना चाहिए, क्योंकि अधिक सेवन से गैस की समस्या बढ़ सकता है।

सूरन

गैस की शिकायत होने पर सूरन (Suran) की सब्जी का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि सूरन में फाइबर होता है जिसको पचने में समय लगता है और इसकी वजह से कई बार लोगों को गैस और कब्ज की परेशानी हो जाती है। इसलिए गैस की शिकायत होने पर सूरन का सेवन करने से बचना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...