गर्मियों के मौसम में भूलकर भी न करें ये गलतियां, हो सकते हैं कई नुकसान 

गर्मियों के मौसम में भूलकर भी न करें ये गलतियां, हो सकते हैं कई नुकसान
गर्मियों के मौसम में भूलकर भी न करें ये गलतियां, हो सकते हैं कई नुकसान

सर्दी (Winters) का मौसम अब धीरे धीरे जा रहा है और गर्मी (Summer) आ रही है। जिसके कारण हमें हमारी दिनचर्या में भी बदलाव करने की जरूरत होती है। बदलते मौसम में कई तरह की परेशानियां भी आती हैं। सर्दियों में हम कई तरह का खाना खाते हैं जिसमें मिर्च मसाले जैसा खाना भी शामिल होता है, लेकिन गर्मियों में खाने पर हमें बहुत ज्यादा ध्यान देना चाहिए। इतना ही नहीं, गर्मियों में बाहर निकलते वक्त भी बहुत सी चीजों का ध्यान रखने की जरूर होती है। क्योंकि गर्मियों में गर्म हवा के चलते आपकी त्वचा पर भी बहुत बुरा असर पड़ता है। इसलिए ये जरूरी है कि गर्मियों के आते ही आप खुद का ध्यान रखें। चलिए आगे जानते हैं कि कैसे हम गर्मियों में खुद की केयर कर सकते हैं।

गर्मियों के मौसम में भूलकर भी न करें ये गलतियां, हो सकते हैं कई नुकसान Do not do these 5 mistakes in the summer season, there can be many losses in hindi

मसालेदार खाने का न करें सेवन (Do not eat spicy food) - गर्मियों के आते ही आपको खाने में भी बदलाव की जरूरत होती है। मसालेदार और तला हुआ खाना गर्मियों में आपके पाचन (Digestion) को खराब कर सकता है। इतना ही नहीं ,इससे आपकी सेहत पर भी बहुत बुरा असर पड़ता है। ऐसा खाने से आपको गैस (Gas), अपच (indigestion) जैसी समस्या भी हो सकती है।

चाय कॉफी का सेवन करें कम (Consume less tea coffee) - गर्मियों में चाय और कॉफी आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है। इसके ज्यादा सेवन से आपको एसिडिटी की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है। दिन में एक बार इसका सेवन करना ठीक है, लेकिन अगर आपको इनकी लत लग है, तो आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

नॉन वेज का सेवन करें कम (Consume less non veg) - गर्मियों के आते ही नॉनवेज का सेवन भी बहुत कम कर देना चाहिए। इसके कारण आपके लिए बहुत सी समस्या खड़ी हो सकती है। नॉनवेज में बहुत ज्यादा मसालों का उपयोग किया जाता है, जिससे पेट की कई समस्याएं बढ़ सकती है। इसलिए इसका सेवन कम से कम करना चाहिए।

त्वचा का रखें खास ख्याल (Take special care of the skin) - गर्मीयों के आती ही, बाहर जाते समय अपनी त्वचा का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी हो जाता है। गर्मी में गर्म हवा के चलते त्वचा में रूखापन आने लगता है। जिससे आपकी त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है। ऐसे में आपको अच्छी तरह से लोशन का उपयोग करना चाहिए।

ज्यादा पानी पीएं (Drink more water) - सर्दियों के समय अगर हम पानी कम भी पीते हैं, तो चल जाता है। लेकिन अगर आप गर्मियों के समय पानी कम पीते हैं, तो ये बहुत बड़ी समस्या खड़ी कर सकता है। जी हां, कम पानी पीने से बॉडी डीहाइड्रेट होने लगती है। जिससे सेहत बिगड़ना चालू होती है। इसलिए पानी का सेवन बढ़ाएं।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now