सर्दियों में स्किन वैक्सिंग करवाते हुए न करें ये गलतियां, हो सकते हैं कई नुकसान

सर्दियों में स्किन वैक्सिंग करवाते हुए न करें ये गलतियां, हो सकते हैं कई नुकसान
सर्दियों में स्किन वैक्सिंग करवाते हुए न करें ये गलतियां, हो सकते हैं कई नुकसान

अनचाहे बाल किसी भी को भी पसंद नहीं होते फिर चाहे वो कहीं भी हो। जिस कारण से हम बालों को हटवाने के लिए वैक्सिंग का सहारा लेते हैं। वैक्सिंग का एक फायदे और ये भी होता है कि इसको करवाने से हाथों की डेड स्किन निकल जाती है, साथ ही हाथों की सफाई भी बहुत अच्छे से हो जाती है। आपने भी देखा होगा कि वैक्सिंग को करवाने के बाद हाथ बहुत ज्यादा साफ लगने लगते हैं।लेकिन वैक्सिंग अगर आप करवाते हैं, तो कुछ ऐसी चीजों से सावधानी बरतें जिससे की आपको नुकसान न झेलने पड़े। पर किन सावधानियों का हमें ध्यान रखना चाहिए आइए जानते हैं आगे लेख में।

सर्दियों में स्किन वैक्सिंग करवाते हुए न करें ये गलतियां, हो सकते हैं कई नुकसान Do not do these mistakes while getting skin waxing done in winter, there can be many losses in hindi

रूखी त्वचा पर कम करें वैक्स (Reduce wax on dry skin) - सर्दियों में त्वचा रूखी हो जाती है, ये तो हम सभी जानते हैं। लेकिन जिन लोगों की त्वचा हर मौसम में रूखी ही बनी रहती है, ऐसे में उन लोगों को वैक्स कम से कम करवाना चाहिए। क्योंकि इससे आप आपकी त्वचा और ज्यादा ड्राई हो सकती है। जिससे स्किन फटने जैसी समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है।

एक्सफोलिएंट का करें इस्तेमाल (Use exfoliant) - पहले सौम्य एक्सफोलिएंट का इस्तेमाल करें। यह एक चिकनी त्वचा के लिए रोम को खोलते समय सभी मृत और परतदार त्वचा को बंद कर देगा। इससे बालों को हटाने में आसानी रहेगी।

त्वचा को करें मॉइस्चराइज (Moisturize the skin) - वैक्स करने के बाद त्वचा को मॉइस्चराइज करना न भूलें। दरअसल सर्दियों में त्वचा पहले से ही रूखी रहती है। ऐसे में यदि आप वैक्स के बाद मॉइस्चराइजर नहीं लगाएंगे, तो इससे त्वचा खराब हो सकती है।

वैक्सिंग कम करवाएं (Reduce waxing) - सर्दियों में त्वचा बहुत ज्यादा सेंसिटिव हो जाती है। जिसके चलते वैक्सिंग के दौरान दर्द बहुत ज्यादा हो सकता है। इसलिए सर्दियों के समय में वैक्सिंग को कम करवाना चाहिए।

शेव करते समय रखें ध्यान (Take care while shaving) - सर्दियों में हमारी त्वचा बहुत ज्यादा रूखी हो जाती है। जिसके कारण शेव करते समय बहुत सी परेशानी हो सकती है। जैसे कि यदि आपने बहुत ज्यादा दबाते हुए बाल निकालने की कोशिश करेंगे, तो आपके पैर या हाथ छिल सकते हैं, जिससे खून आने की समस्या भी हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now