सर्दियों में न करें ये काम, त्वचा को हो सकता है नुकसान 

सर्दियों में न करें ये काम, त्वचा को हो सकता है नुकसान
सर्दियों में न करें ये काम, त्वचा को हो सकता है नुकसान

सर्दियों (Winter season) के आते ही त्वचा का ध्यान रखना भी बहुत ज्यादा आवश्यक हो जाता है। क्योंकि इस दौरान हमारी त्वचा बहुत अधिक रुखी हो सकती है। जिससे इसका खराब होना संभव है। त्वचा पर अगर ध्यान न दिया जाए, तो ये हमेशा के लिए बुरी तरह से खराब हो सकती है। इसलिए ये जरूरी है कि सर्दियों में त्वचा की अच्छे से देखभाल की जाए। जिससे आपकी त्वचा मुलायम और जवां दिखे। इस मौसम में लोगों को अक्सर इस समस्या से भी जूझना पड़ता है कि त्वचा पर ऐसी किस चीज का इस्तेमाल किया जाए जिससे ये खराब न हो। इसलिए आज आपको इस लेख में हम इसी बात की जानकारी देंगे कि सर्दियों में किन चीजों से आपको खुद को दूर रखना चाहिए। तो आईए जानते हैं।

सर्दियों में न करें ये काम, त्वचा को हो सकता है नुकसान Do not do this work in winter, it may cause harm to the skin in hindi

ड्राई क्रीम का न करें इस्तेमाल - सर्दियों में कभी भी ड्राई फेस क्रीम का इस्तेमाल भूलकर भी न करें। अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं, तो आपकी त्वचा बहुत ज्यादा रूखी हो सकती है। यदि आपकी त्वचा तैलीय है फिर भी कम ड्राई क्रीम (Dry cream) का ही इस्तेमाल करें। ऐसी फेस क्रीम आपकी त्वचा को और भी ज्यादा ड्राई कर सकती है जिससे स्किन फटने लगती है।

गर्म पानी से चेहरे को न धोएं - गर्मियों में अक्सर लोग गर्म पानी से ही नहाना पसंद करते हैं। लेकिन इस बात का भी आप ध्यान जरूर रखें कि गर्मियों में गर्म पानी से चेहरा धोने से आपकी स्किन खराब हो सकती है। इससे त्वचा का रूखापन (Dry skin) बढ़ जाता है। इसलिए चेहरा धोने के लिए ठंडे पानी का ही उपयोग करें।

फेशियल से बचें - सर्दियों में त्वचा बहुत ही नाजुक हो जाती है। इसलिए इस मौसम में फेशियल (Facial) से बचें। क्योंकि फेशियल में उपयोग की जाने वाली क्रीम बहुत ज्यादा हार्ड होती हैं, जिससे आपको चेहरा खराब हो सकता है। इसलिए कम से कम फेशियल करवाएं। अगर आप त्वचा को मुलायम बनाए रखना चाहते हैं, तो घर पर ही स्टीम दें और फेस क्रीम को लगाएँ।

समय-समय पर चेहरे को धोएं - अक्सर लोग सर्दियों में चेहरे को बार बार धोने से कतराते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, सर्दियों में यदि आप ठंडे पानी से चेहरे को दिन में 2 से 3 बार धोएंगे, तो आपकी त्वचा और भी ज्यादा खूबसूरत बनेगी। इससे चेहरे की गंदगी साफ होगी और आपका चेहरा सुंदर दिखेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now