डायबिटीज में ये फल ना खाएं

डायबिटीज में ये फल ना खाएं (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
डायबिटीज में ये फल ना खाएं (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

मधुमेह के प्रबंधन में आहार पर सावधानीपूर्वक ध्यान देना शामिल है, और जबकि फल आम तौर पर एक स्वस्थ विकल्प होते हैं, कुछ को कम मात्रा में सेवन किया जाना चाहिए या उनमें उच्च चीनी सामग्री के कारण पूरी तरह से बचा जाना चाहिए। मधुमेह से पीड़ित लोगों को रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर बनाए रखने के लिए अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन पर ध्यान देने की आवश्यकता है। यहां कुछ फल दिए गए हैं जिन्हें मधुमेह वाले व्यक्तियों को अपने आहार से सीमित करने या बाहर करने पर विचार करना चाहिए:-

डायबिटीज में ये फल ना खाएं (Do not eat these fruits in diabetes in hindi)

केले: केले में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है और यह रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि का कारण बन सकता है। हालाँकि वे आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं, लेकिन संयम महत्वपूर्ण है।

अंगूर: अंगूर, विशेष रूप से किशमिश, चीनी के केंद्रित स्रोत हैं और रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि कर सकते हैं। प्रभाव को कम करने के लिए छोटे हिस्से चुनें और उन्हें प्रोटीन या स्वस्थ वसा के साथ मिलाएं।

आम: आम स्वादिष्ट होते हैं लेकिन इनमें काफी मात्रा में चीनी और कार्बोहाइड्रेट होते हैं। इन्हें अधिक मात्रा में खाने से रक्त शर्करा बढ़ सकती है, इसलिए इन्हें कम मात्रा में सेवन करने की सलाह दी जाती है।

अनानास: अनानास में प्राकृतिक शर्करा होती है जो रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावित कर सकती है। हिस्से के आकार को सीमित करने और प्रोटीन या फाइबर के साथ संयोजन से रक्त ग्लूकोज पर इसके प्रभाव को प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है।

तरबूज: हालाँकि तरबूज में पानी की मात्रा अधिक होती है, लेकिन इसमें शर्करा भी होती है जो रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकती है। मधुमेह वाले लोगों के लिए हिस्से के आकार को नियंत्रित करना आवश्यक है।

सूखे मेवे: सूखे फल, जैसे खजूर और अंजीर, शर्करा में केंद्रित होते हैं और रक्त शर्करा में तेजी से वृद्धि कर सकते हैं। सेवन सीमित करने या इसके बजाय ताजे फल चुनने की सलाह दी जाती है।

फलों के रस: जबकि संपूर्ण फल नहीं, फलों के रस में चीनी की मात्रा अधिक हो सकती है और संपूर्ण फलों में पाए जाने वाले फाइबर की कमी हो सकती है। साबुत फल चुनें या थोड़ी मात्रा में बिना मीठा, 100% फलों का रस चुनें।

जबकि फल आम तौर पर स्वस्थ आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं, मधुमेह वाले लोगों को अपने फलों के चयन के बारे में सतर्क रहना चाहिए। भाग के आकार की निगरानी करना, फलों को प्रोटीन या फाइबर के साथ मिलाना और समग्र संतुलित आहार बनाए रखना प्रभावी मधुमेह प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण हैं। मधुमेह से पीड़ित व्यक्तियों के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के साथ काम करना एक व्यक्तिगत और टिकाऊ आहार योजना बनाना आवश्यक है जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखते हुए उनकी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar