बासी रोटी को फेंकने की न करें भूल, मिलेंगे ये फायदे

बासी रोटी को फेंकने की न करें भूल, मिलेंगे ये फायदे
बासी रोटी को फेंकने की न करें भूल, मिलेंगे ये फायदे

घरों में जब खाना बनता है, तो अक्सर ऐसा होता है कि कुछ न कुछ बच ही जाता है। जिसमें से सबसे ज्यादा रोटियां बचती है। इन रोटियों को अक्सर लोग फेक दिया करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं? बासी रोटी का सेवन करना कितना ज्यादा फायदेमंद होता है। जी हां, अगर आप बची हुई बासी रोटी को दूसरे दिन फेक देते हैं, तो ऐसा भूलकर भी न करें। क्योंकि इसके गुणों के बारे में जान आप भी इसका सेवन करना शुरू करे देंगे। इसलिए आज इस लेख में आपको इसी बात की जानकारी देंगे कि बासी रोटी खाने के क्या फायदे होते हैं। तो चलिए जानते हैं, आगे के लेख में-

बासी रोटी को फेंकने की न करें भूल, मिलेंगे ये फायदे Do not forget to throw stale bread, you will get these benefits in hindi

बीपी और डायबिटीज कंट्रोल(BP and Diabetes Control) - हालांकि यह असामान्य लग सकता है, बासी रोटी का सेवन उच्च रक्तचाप और मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि बासी रोटी में कई लाभकारी पोषक तत्‍व होते हैं। इसे बनाने के लिए रात को दूध को फ्रिज से निकालकर कमरे के तापमान पर रख दें। अगली सुबह 2 बासी चपातियों को एक गिलास दूध में मिलाकर खाली पेट सेवन करें। जरूरी है कि दूध या रोटी को गर्म न करें या रोटी में घी न डालें। इन निर्देशों का पालन करके आप इस उपाय का लाभ उठा सकते हैं।

पाचन के लिए लाभदायक (Good for digestion) - अगर आप बासी रोटी को फेक देते हैं, तो इस जानकारी को जरूर पढ़ें। बासी रोटी के सेवन से पाचन संबंधी समस्या दूर होती है। अगर आप इसका सेवन सुबह खाली पेट दूध के साथ करेंगे, तो इससे पाचन की समस्या में लाभ मिलेगा। इस रोटी को गर्म करने की भूल न करें। इसका ऐसे ही सेवन करें। गर्म करने से रोटी के सभी पोषक तत्व खत्म हो जाएंगे।

एसिडिटी की समस्या को करे दूर(remove acidity problem) - अगर आपको एसिडिटी की बहुत ज्यादा परेशानी रहती है। तो सुबह खाली पेट नार्मल टेंपरेचर में रखे हुए दूध के साथ बासी रोटी का सेवन करें। इससे आपकी इस समस्या में बहुत आराम मिलेगा और इस बात का भी ध्यान रखें कि बासी रोटी को गर्म न करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now