दौड़ने से पहले भूलकर भी ना करें ये 6 गलतियां

दौड़ने से पहले भूलकर भी ना करें ये 6 गलतियां (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
दौड़ने से पहले भूलकर भी ना करें ये 6 गलतियां (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

दौड़ना (Running) व्यायाम का एक बेहतरीन रूप है जो आपको फिट और स्वस्थ रहने में मदद कर सकता है। हालाँकि, बहुत से लोग दौड़ना शुरू करने से पहले सामान्य गलतियाँ करते हैं, जिससे चोट लग सकती है या दौड़ने का अनुभव कम सुखद हो सकता है। इस लेख में, हम उन कुछ सबसे आम गलतियों पर चर्चा करेंगे जो लोग दौड़ने से पहले करते हैं और उनसे कैसे बचा जा सकता है।

दौड़ने से पहले भूलकर भी ना करें ये 6 गलतियां : Do Not Make These 6 Mistakes Even Before Running In Hindi

youtube-cover

1: ठीक से वार्म अप नहीं करना

दौड़ने से पहले वार्म अप करना आपके शरीर को आगे की शारीरिक गतिविधि के लिए तैयार करने के लिए महत्वपूर्ण है। वार्म-अप छोड़ने से आपकी चोट लगने का खतरा बढ़ सकता है और कम सुखद चलने का अनुभव हो सकता है। हल्का कार्डियो करके कम से कम 5-10 मिनट वार्म अप करना सुनिश्चित करें, जैसे चलना या जॉगिंग, और डायनेमिक स्ट्रेच जो आपकी मांसपेशियों को जोड़ते हैं।

2: गलत जूते पहनना

दौड़ते समय गलत जूते पहनने से असुविधा, दर्द और चोट लग सकती है। ऐसे जूते पहनना सुनिश्चित करें जो विशेष रूप से दौड़ने के लिए डिज़ाइन किए गए हों और जो ठीक से फिट हों। एक विशेष रनिंग स्टोर पर जाएं और अपने पैरों और दौड़ने की शैली के लिए सही जूते खोजने में पेशेवर मदद लें।

3: बहुत तेजी से शुरू करना

बहुत से लोग बहुत तेजी से दौड़ना शुरू करने की गलती करते हैं, जिससे आपके बहुत दूर जाने से पहले ही थकावट और जलन हो सकती है। अपने रन को एक आरामदायक गति से शुरू करें और धीरे-धीरे अपनी गति बढ़ाएं क्योंकि आप गर्म हो जाते हैं और अपने रन के खांचे में आ जाते हैं।

4: पर्याप्त हाइड्रेटिंग नहीं

आपके दौड़ने से पहले, दौरान और बाद में हाइड्रेटेड रहना आपके शरीर को ठीक से काम करने और निर्जलीकरण को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है। अपने रन से पहले के घंटों में खूब पानी पीना सुनिश्चित करें, और लंबे समय तक अपने साथ पानी लेकर आएं।

5: अपने शरीर को ठीक से ईंधन नहीं देना

दौड़ने के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है, इसलिए दौड़ने से पहले अपने शरीर को ठीक से ईंधन देना महत्वपूर्ण है। अपने दौड़ने से कम से कम 1-2 घंटे पहले एक संतुलित भोजन या नाश्ता करें जिसमें जटिल कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और स्वस्थ वसा हो। भारी या वसायुक्त भोजन खाने से बचें, क्योंकि वे असुविधा पैदा कर सकते हैं और आपको धीमा कर सकते हैं।

6: दर्द या बेचैनी को नज़रअंदाज़ करना

दौड़ते समय दर्द या बेचैनी सामान्य नहीं है और इसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। दर्द को नजरअंदाज करने से अधिक गंभीर चोट लग सकती है और ठीक होने में अधिक समय लग सकता है। यदि आप दौड़ते समय दर्द या बेचैनी का अनुभव करते हैं, तो तुरंत रुकें और यदि आवश्यक हो तो चिकित्सीय सलाह लें।

**दौड़ना व्यायाम का एक बेहतरीन रूप है, लेकिन अपना दौड़ना शुरू करने से पहले सामान्य गलतियों से बचना महत्वपूर्ण है। ठीक से गर्म होना सुनिश्चित करें, सही जूते पहनें, आरामदायक गति से शुरू करें, हाइड्रेट करें और अपने शरीर को ठीक से ईंधन दें, और किसी भी दर्द या परेशानी पर ध्यान दें। इन गलतियों से बचकर, आप दौड़ने का सुरक्षित और अधिक सुखद अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now