नहाने के पानी में डेटॉल नहीं सेंधा नमक का करें इस्तेमाल, शरीर को मिलेंगे कई फायदे 

नहाने के पानी में डेटॉल नहीं सेंधा नमक का करें इस्तेमाल, शरीर को मिलेंगे कई फायदे
नहाने के पानी में डेटॉल नहीं सेंधा नमक का करें इस्तेमाल, शरीर को मिलेंगे कई फायदे

अक्सर हम खुद को स्वस्थ रखने के लिए, इन्फेक्शन से दूर रखने के लिए नहाते समय पानी में डिटॉल डालकर नहाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, डेटॉल की जगह अगर आप पानी में सेंधा नमक डालते हैं, तो इससे कई तरह की बीमारियों को खुद से दूर रखा जा सकता है। इसके अलावा थकान को मिटाने का सबसे अच्छा तरीका होता है नमक के पानी से नहाना। 1982 में हुए एक अध्ययन से ये पता चलता है कि अगर आप गर्म पानी में नमक डालकर नहाते हैं, तो खुजली, अनिद्रा और त्वचा संबंधी तमाम परेशानियों से दूर होती हैं। साथ ही ऑस्टियोआर्थराइटिस और टेंडॉन्स से राहत मिलती है। तो चलिए अब आगे लेख में जानते हैं कि किस तरह से आपको इसके फायदे देखने को मिल सकते हैं।

नहाने के पानी में डेटॉल नहीं सेंधा नमक का करें इस्तेमाल, शरीर को मिलेंगे कई फायदे Do not use Dettol in bath water, use rock salt, the body will get many benefits in hindi

शरीर दर्द में मिलेगी राहत (There will be relief in body pain) - सेंधा नमक के पानी से नहाने से शरीर में हो रहे दर्द को कम किया जा सकता है। साथ ही इससे नहाने से सूजन कम होती जिससे दर्द को कम करने में मदद मिलती है। अगर आप रोजाना गर्म पानी में सेंधा नमक डालकर नहाएँगे, तो कुछ ही दिनों में दर्द से आराम मिल सकेगा।

थकान को करे दूर (Remove fatigue) - सेंधा नमक को पानी में डालकर नहाने से थकान को दूर करने में मदद मिलती है। सेंधा नमक में मौजूद मैग्नीशियम थकान को दूर करने में मदद करता है। इसको आप गर्म पानी में डालकर नहाएँ।

डेड स्किन को करें साफ (Clean dead skin) - सेंधा नमक के पानी से नहाने से रूखी त्वचा को भी साफ करने में मदद करता है। ये एक स्क्रब की तरह काम करता है। इससे कई त्वचा संबंधित बीमारियां भी ठीक होती हैं। इतना ही नहीं इससे पिंपल्स, जैसी परेशानियों से भी राहत मिलती है।

इम्यूनिटी बूस्ट करे (Boost immunity) - आपकी इम्यूनिटी अगर कम है, तो आप इसको बूस्ट करने के लिए सेंधा नमक को पानी में डालकर नहाएं। नमक वाला पानी एंटी-इंफ्लेमेटरी होता है, जो हमारे शरीर को ताकत प्रदान करता है। नमक वाले पानी में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण खतरनाक माइक्रोब्स को दूर करने में भी मददगार हैं। साथ ही साथ नमक के पानी में नहाने में शरीर को चुस्ती मिलती है।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now