ज्यादा खाने के बाद करें ये 8 काम

ज्यादा खाने के बाद करें ये 8 काम (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
ज्यादा खाने के बाद करें ये 8 काम (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

सामान्य से अधिक भोजन करना एक सामान्य घटना हो सकती है, चाहे वह किसी विशेष अवसर के कारण हो, उत्सव का भोजन हो या केवल पसंदीदा भोजन में शामिल होना हो। हालाँकि, अत्यधिक मात्रा में भोजन करने से आप सुस्त, फूला हुआ और असहज महसूस कर सकते हैं। इन लक्षणों को कम करने और बेहतर पाचन को बढ़ावा देने के लिए कई चीजें हैं जो आप अधिक खाने के बाद कर सकते हैं।

youtube-cover

ज्यादा खाने के बाद करें ये 8 काम (Do These 8 Things After Eating More In Hindi)

1. टहलें (Take a Walk)

भोजन के बाद इत्मीनान से टहलना पाचन में मदद कर सकता है और सूजन को रोक सकता है। चलना आपके पाचन तंत्र में मांसपेशियों को उत्तेजित करने में मदद करता है, जो आपके पेट और आंतों के माध्यम से भोजन को अधिक कुशलता से स्थानांतरित करने में मदद कर सकता है।

2. खूब पानी पिएं (Drink Plenty of Water)

भारी भोजन के बाद खूब पानी पीने से आपके शरीर से अतिरिक्त नमक और अन्य विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है। यह आपको हाइड्रेटेड रखने में भी मदद कर सकता है, जो संपूर्ण स्वास्थ्य और पाचन के लिए महत्वपूर्ण है।

3. लेटने से बचें (Avoid Lying Down)

भोजन के बाद लेटने से आपके शरीर के लिए भोजन को ठीक से पचाना मुश्किल हो सकता है। इसके बजाय, खाने के बाद कम से कम 30 मिनट तक सीधे बैठने या खड़े होने की कोशिश करें।

4. छोटे-छोटे भोजन करें (Eat Smaller Meals)

यदि आप बार-बार खुद को अधिक खाते हुए पाते हैं, तो छोटे, अधिक बार भोजन पर स्विच करने पर विचार करें। यह आपको परिपूर्णता और बेचैनी की भावना से बचने में मदद कर सकता है जो अक्सर एक बड़ा भोजन खाने के साथ आती है।

5. पाचन एंजाइमों का प्रयास करें (Try Digestive Enzymes)

भोजन से पहले या बाद में पाचक एंजाइम लेने से आपके शरीर को भोजन को अधिक कुशलता से तोड़ने में मदद मिल सकती है। ये एंजाइम पूरक रूप में या पपीता और अनानस जैसे कुछ खाद्य पदार्थों में पाए जा सकते हैं।

6. माइंडफुल ईटिंग का अभ्यास करें (Practice Mindful Eating)

ध्यान से खाने का अभ्यास करने से आप अपने शरीर की भूख और परिपूर्णता के संकेतों के बारे में अधिक जागरूक हो सकते हैं। यह आपको भविष्य में ज्यादा खाने से बचने में मदद कर सकता है और आपके शरीर की जरूरतों को सुनना आसान बनाता है।

7. अपने भोजन को अच्छी तरह चबाएं (Chew Your Food Thoroughly)

अपने भोजन को अच्छी तरह चबाकर खाने से आपके शरीर को भोजन को अधिक आसानी से पचाने में मदद मिल सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि चबाने की प्रक्रिया भोजन को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ देती है, जिसे आपके पेट द्वारा अधिक आसानी से पचाया जा सकता है।

8. शराब से परहेज करें (Avoid Alcohol)

भारी भोजन के बाद शराब पीने से आपके शरीर के लिए भोजन को ठीक से पचाना मुश्किल हो सकता है। इससे निर्जलीकरण और अन्य नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभाव भी हो सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now