करंट लगने पर करें ये 7 आयुर्वेदिक उपचार

करंट लगने पर करें ये 7 आयुर्वेदिक उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
करंट लगने पर करें ये 7 आयुर्वेदिक उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

बिजली के झटके से शरीर को गंभीर चोट लग सकती है, जिसमें जलन, कार्डियक अरेस्ट और तंत्रिका क्षति शामिल है। ऐसी चोटों के लिए आयुर्वेदिक उपचार एक उपयोगी उपाय हो सकता है। यहां कुछ आयुर्वेदिक उपचार दिए गए हैं जिनका उपयोग बिजली के झटके के इलाज के लिए किया जा सकता है:

youtube-cover

करंट लगने पर करें ये 7 आयुर्वेदिक उपचार (Do These Ayurvedic Treatment For Electrocution In Hindi)

1. एलोवेरा जेल

एलो वेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और कूलिंग गुण होते हैं जो जली हुई त्वचा को शांत करने में मदद कर सकते हैं। प्रभावित क्षेत्र पर ताजा एलोवेरा जेल लगाएं और इसे ठंडे पानी से धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें।

2. हल्दी

हल्दी में प्राकृतिक एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो संक्रमण को रोकने और उपचार को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। एक चम्मच हल्दी पाउडर में थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे प्रभावित जगह पर लगाएं।

3. शहद

शहद में जीवाणुरोधी और सूजनरोधी गुण होते हैं जो जली हुई त्वचा को शांत करने और ठीक करने में मदद कर सकते हैं। प्रभावित क्षेत्र पर थोड़ी मात्रा में शहद लगाएं और इसे ठंडे पानी से धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें।

4. नारियल का तेल

नारियल के तेल में प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो जली हुई त्वचा को शांत करने और ठीक करने में मदद कर सकते हैं। प्रभावित जगह पर नारियल का तेल लगाएं और इसे ठंडे पानी से धोने से पहले कुछ घंटों के लिए छोड़ दें।

5. नीम

नीम में एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो संक्रमण को रोकने और उपचार को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। नीम की पत्तियों को पानी में उबालें और उस पानी से प्रभावित जगह को धोएं।

6. चंदन

चंदन में प्राकृतिक शीतलन गुण होते हैं जो जली हुई त्वचा को शांत करने और ठीक करने में मदद कर सकते हैं। चंदन के पाउडर को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे प्रभावित जगह पर लगाएं।

7. त्रिफला

त्रिफला एक आयुर्वेदिक हर्बल पाउडर है जिसमें प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो उपचार को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। एक चम्मच त्रिफला चूर्ण को थोड़े से पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे प्रभावित जगह पर लगाएं।

गंभीर बिजली के झटके के मामले में तुरंत चिकित्सा सहायता लेना आवश्यक है। बेहतर परिणामों के लिए आयुर्वेदिक उपचारों को पारंपरिक चिकित्सा उपचारों के संयोजन में इस्तेमाल किया जा सकता है। किसी भी आयुर्वेदिक दवा को आजमाने से पहले हमेशा किसी योग्य आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now