क्या खाना खाने से पहले पानी पीने से वाकई में वजन कम होता है? जानें

क्या खाना खाने से पहले पानी पीने से वाकई में वजन कम होता है
क्या खाना खाने से पहले पानी पीने से वाकई में वजन कम होता है

वजन को कम करने के लिए लोग कई तरह की सलाह देते हैं। जिसमें से एक जो सबसे आम है, वो है खाना खाने से पहले पानी पीने की। अक्सर लोगों को बोलते सुना है कि वजन कम करना है, तो खाने के पहले एक से दो गिलास पानी का सेवन करना चाहिए। जिससे आधा पेट भर जाता है और खाना कम खाया जाता है लेकिन क्या वाकई में ये एक कारगर होता है ? लोगों के दिमाग में हमेशा ये प्रश्न बना रहता है पर किसी के पास भी इसका सही जवाब नहीं होता है। इसलिए आज इस लेख में हम इस प्रश्न का निवारण करेंगे। जानने के लिए आगे का लेख पढ़ें।

क्या खाना खाने से पहले पानी पीने से वाकई में वजन कम होता है? जानें Does drinking water before eating really help you lose weight? know in hindi

न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि अगर खाना खाने के 20 से 30 मिनट पहले पानी पी लिया जाए, तो उससे आपके खाने का पोर्शन कम हो जाता है। क्योंकि पानी पहले पी लेने से पेट भर जाता है, इसलिए व्यक्ति को ज्यादा भूख नहीं लगती है। जिससे वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। पानी पीने से खाने की भूख कम होती है। जिससे वजन पर फर्क नहीं पड़ता, बल्कि ये आपको ज्यादा खाना खाने से रोकने में मदद करता है।

पानी पीने से भूख भले ही कम लगेगी, लेकिन हो सकता है कि अपनी डाइट से कम खाने की वजह से आपको कमजोरी महसूस होने लगे। क्योंकि पानी कुछ ही समय में पच जाता है जिसकी वजह से दोबारा भूख लग सकती है। दोबारा भूख लगने पर अगर आप कुछ खाएंगे, तो वजन कंट्रोल होने की जगह बढ़ेगा। इसलिए पानी पिएं लेकिन वजन कम करने के लिए नहीं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।