शुगर होने पर भूलकर भी ना खाएं ये 6 चीज़ें

शुगर होने पर भूलकर भी ना खाएं ये 6 चीज़ें (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
शुगर होने पर भूलकर भी ना खाएं ये 6 चीज़ें (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

यदि आपके पास उच्च रक्त शर्करा का स्तर है, तो अपनी स्थिति को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए आहार परिवर्तन करना आवश्यक है। जहाँ मीठे खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के सेवन से बचना महत्वपूर्ण है, वहीं ऐसे अन्य खाद्य पदार्थ भी हैं जिनसे आपको चीनी का सेवन करने के बाद भी बचना चाहिए। इनमें से 6 खाद्य पदार्थों में शामिल हैं:-

शुगर होने पर भूलकर भी ना खाएं ये 6 चीज़ें (Don't eat these 6 things even after having sugar in hindi)

youtube-cover

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ जैसे कि सफेद ब्रेड, पास्ता और पके हुए सामान रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकते हैं और चीनी का सेवन करने के बाद भी इससे बचना चाहिए। इन खाद्य पदार्थों में उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि वे रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि कर सकते हैं।

तले हुए खाद्य पदार्थ

तले हुए खाद्य पदार्थ जैसे फ्रेंच फ्राइज़ और तले हुए चिकन से सूजन और इंसुलिन प्रतिरोध का खतरा बढ़ सकता है, जिससे शरीर के लिए रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करना कठिन हो जाता है।

पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पाद

पनीर और मक्खन जैसे पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पादों में संतृप्त वसा का उच्च स्तर होता है, जो हृदय रोग और इंसुलिन प्रतिरोध के जोखिम को बढ़ा सकता है। कम वसा वाले या वसा रहित डेयरी उत्पादों का सेवन करना सबसे अच्छा है।

रेड मीट

रेड मीट खाने से इंसुलिन प्रतिरोध और सूजन का खतरा बढ़ सकता है, जिससे उच्च रक्त शर्करा का स्तर बिगड़ सकता है। पोल्ट्री, मछली और पौधों पर आधारित प्रोटीन जैसे दुबले प्रोटीन स्रोतों का सेवन करना सबसे अच्छा है।

सुगन्धित पेय

सोडा, फलों का रस और स्पोर्ट्स ड्रिंक जैसे सुगन्धित पेय में उच्च स्तर की शर्करा होती है और रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि हो सकती है। इसके बजाय पानी, बिना चीनी वाली चाय या चीनी मुक्त पेय का सेवन करना सबसे अच्छा है।

शराब

शराब रक्त शर्करा के स्तर में हस्तक्षेप कर सकती है और रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से कमी ला सकती है। अल्कोहल का कम मात्रा में सेवन करना या इससे पूरी तरह बचना सबसे अच्छा है।

अंत में, उच्च रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए चीनी का सेवन करने के बाद भी कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना आवश्यक है। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, तले हुए खाद्य पदार्थ, पूर्ण वसा वाले डेयरी, रेड मीट, शक्करयुक्त पेय और शराब का सेवन कम मात्रा में किया जाना चाहिए या पूरी तरह से बचा जाना चाहिए। एक व्यक्तिगत भोजन योजना विकसित करने के लिए एक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ के साथ काम करना महत्वपूर्ण है जो आपकी आहार संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करता है और आपके रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now