दूध में बादाम डालकर पीने के फायदे 

दूध में बादाम डालकर पीने के फायदे (फोटो - SPORTSKEEDA HINDI)
दूध में बादाम डालकर पीने के फायदे (फोटो - SPORTSKEEDA HINDI)

बादाम और दूध दोनों ही सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। अगर इन दोनों का सेवन एक साथ किया जाए, तो सेहत को कई लाभ मिल सकते हैं। (Badam aur Dudh Peene ke Fayde) बादाम और दूध पीने से शरीर में कैल्शियम की पूर्ति होती है, साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) भी बढ़ती है। बादाम प्रोटीन, विटामिन ई, फाइबर और मैग्नीशियम से भरपूर होता है। साथ ही बादाम में कैल्शियम, पोटैशियम, राइबोफ्लेविन और नियासिन भी अच्छी मात्रा में होता है। वहीं दूध में कैल्शियम, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन काफी अच्छी मात्रा में होता है। साथ ही दूध में कुछ मात्रा में मैग्नीशियम और कोबालामिन भी होता है।जानते हैं बादाम और दूध के लाभ (Badam aur Doodh Peene ke Fayde)।

youtube-cover

दूध में बादाम डालकर पीने के फायदे : Almonds And Milk Benefits In Hindi

स्किन और बालों के लिए (Almond Milk Benefits for Skin and Hair) - बादाम और दूध का सेवन स्किन और बालों के लिए ( almond and milk for skin and hair in hindi )काफी फायदेमंद होता है। बादाम में विटामिन ई अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो त्वचा और बालों के लिए लाभकारी होता है।

कैल्शिमय से भरपूर (Almond Milk for Calcium) - आज के समय में लोगों को हड्डियों से जुड़ी समस्याएं काफी देखने को मिल रही है। ऐसे में बादाम और दूध का सेवन लाभकारी हो सकता है। बादाम और दूध में पर्याप्त कैल्शियम होता है, इससे हड्डियों मजबूत बनाता हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए - बादाम और दूध (almond and milk for Immunity in hindi ) दोनों में भरपूर पोषक तत्व होते हैं। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ाने के लिए भी पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है। इसलिए बादाम और दूध का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

एनर्जी बढ़ाने के लिए - बादाम और दूध साथ में पीने से व्यक्ति पूरे दिनभर एनर्जेटिक energy महसूस कर सकता हैं। इसके सेवन से थकान, कमजोरी दूर हो सकती है। नाश्ते में बादाम और दूध पीने से आप हमेशा ऊर्जावान बने रहेंगे, साथ ही आपको ताकत भी मिलेगी।

वजन बढ़ाने के लिए - बादाम और दूध का सेवन साथ में करने से वजन भी बढ़ा (Weight Gain Diet) सकते हैं। जो लोग अपने दुबले-पतले शरीर से परेशान हैं, उन लोगों को अपनी रोजाना की डाइट में बादाम और दूध जरूर शामिल करना चाहिए। वहीं, बादाम और दूध का शेक (Almond and Milk Shake) पीने से आप अपने वजन को तेजी से बढ़ा सकते हैं।

किस तरह पीएं बादाम और दूध

हर किसी की अलग पसंद होती है। किसी को दूध में बादाम डालकर पीना पसंद होता है, तो कोई दूध के साथ-साथ बादाम खाना पसंद करता है। ऐसे में आप अपनी पसंद के हिसाब से दूध बादाम का सेवन कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
App download animated image Get the free App now