Create

भूलकर भी दोपहर को ना खाए यह चीज़ें, बढ़ सकती है पेट संबंधी समस्या : What Not To Eat At Lunch?

भूलकर भी दोपहर को ना खाए यह चीज़ें, बढ़ सकती है पेट संबंधी समस्या (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
भूलकर भी दोपहर को ना खाए यह चीज़ें, बढ़ सकती है पेट संबंधी समस्या (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

आमतौर पर, हम उन खाद्य पदार्थों के बारे में बहुत कुछ सुनते हैं जिन्हें आपको शाम को नहीं खाना चाहिए - विशेष रूप से कार्ब्स - लेकिन स्वास्थ्य विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि ऐसे अन्य भोजन है जिसे आपको दिन में नहीं खाना चाहिए क्योंकि यह आपकी ऊर्जा, मूड पर इसके प्रभाव के कारण होता है। यदि आप इन्हें दोपहर में खाएं, तो आप शेष दिन के लिए अपने स्वस्थ खाने की आदतों और अपनी उत्पादकताओं को कम कर सकते हैं। इस लेख में हमने एक सूचि बनाई है जो आपको उन खाद्य पदार्थ के बारे में बताएगी जो दोपहर (Lunch) में नहीं खाना चाहिए।

भूलकर भी दोपहर को ना खाए यह चीज़ें, बढ़ सकती है पेट संबंधी समस्या : What Not To Eat At Lunch?

मिठाई (Milk)

निश्चित रूप से मिठाई स्वादिष्ट होती हैं, लेकिन आपके द्वारा शरीर में डाली जाने वाली चीनी की मात्रा केवल आपके इंसुलिन को बढ़ाती है और इसका सेवन दिन में करने से आपको शाम तक भरा हुआ महसूस नहीं होता है जिसके परिणामस्वरूप बिना किसी कारण के अधिक कैलोरी खा ली जाती है और पेट भी नहीं भर पाता।

केला और दूध खाने से बचें (Avoid Eating Banana And Milk)

सदियों से, हमें बताया गया है कि दूध और केला एक स्वस्थ संयोजन बनाते हैं। अगर आप भी दूध और केला एक साथ मिला के दोपहर (Lunch) को खाते हैं, तो अब समय आ गया है कि आप इसे रोक दें। दूध और केले का मिश्रण भारी होता है और इसे पचने में काफी समय लगता है और ऐसे में आप थकान भी महसूस करेंगे।

चाय (Milk Tea)

दोपहर को चाय का सेवन आपको अपच की शिकायत भी दे सकता हैं। चाय का सेवन सुबह नाश्ते के समय या शाम को किया जाए तो उसके नुकसान कम होते हैं। दोपहर के सेवन से यह आपके मेटाबोलिज्म को धीमा कर सकता हैं।

फल (Fruits)

फलों का सेवन दोपहर के खाने में नहीं खाना चाहिए। फलों की न्यूट्रिशनल वैल्यू होती हैं पर यह आपको भरा हुआ महसूस नहीं करवाता, यह लंच के लिए उपयुक्त भोजन नहीं होता हैं।

स्नैक्स (Snacks)

यदि आप हलके फुल्के स्नैक खाके कर अपना पेट भरेंगे तोह यह आपको पूर्ण तौर पर पोषण नहीं देगा। दोपहर का भोजन से आपको पोषण मिलना चाहिए जो के केवल स्नैक्स से नहीं मिल पता हैं।

जूस (Juice)

जूस जैसे लिक्विड डाइट पे ना रहे। जैसा के हम बता चुके हैं के आपके शरीर को खाने से जो ताकत मिलती हैं उतनी किसी और चीज़ से नहीं, जूस सुबह के समय लिया जाए तोह यह डेटॉक्स का काम करता हैं। दोपहर को इसका सेवन ना करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment