Create
Notifications

कब्ज होने पर एलोवेरा जूस का उपयोग - Kabz Hone Par Aloevera Juice Ka Upyog

कब्ज होने पर एलोवेरा जूस का उपयोग (फोटो - sportskeedaहिंदी)
कब्ज होने पर एलोवेरा जूस का उपयोग (फोटो - sportskeedaहिंदी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

आज कल के अटपटे खान-पान के कारण पेट साफ़ नहीं हो पता जिससे कब्ज़ (constipation) की शिकायत होना स्वाभाविक है। हर दूसरा व्यक्ति कब्ज़ की परेशानी को महसूस करता है। कब्‍ज होने पर आपको गैस, एस‍िड‍िटी, जी म‍िचलाना, पेट दर्द, स‍िर दर्द, डकार आना आद‍ि समस्‍याओं से जूझना पड़ सकता है। एलोवेरा का जूस (Aloe Vera Juice) पीने से कब्‍ज की श‍िकायत तो दूर होती ही है साथ ही ज‍िन लोगों के पेट में छाले होते हैं वो भी एलोवेरा से ठीक हो जाते हैं। इस लेख में हम कब्ज़ के लिए एलोवेरा जूस के उपयोग के फायदों के बारे में बताने जा रहे है।

कब्ज होने पर एलोवेरा जूस का उपयोग - Kabz Hone Par Aloevera Juice Ka Upyog In Hindi

एलोवेरा के औषधीय गुण (Medicinal Properties of Aloe vera)

एलोवेरा में अनेक औषधीय गुण होते हैं, इसके इस्‍तेमाल से शरीर में मौजूद कई समस्‍याएं दूर होती हैं। एलोवेरा के पत्‍तों में जो जेल भरा होता है उसके इस्‍तेमाल से काढ़ा, जूस, लेप और अन्‍य कई चीजें बनाई जाती हैं। ज‍िन लोगों को काफी समय से कब्‍ज की श‍िकायत है उन्‍हें रोजाना एलोवेरा के जूस का सेवन करना चाह‍िए।

कब्ज़ होने पर एलोवेरा जूस का सेवन करें (Consume Aloe Vera Juice For Constipation)

एलोवेरा का पौधा पानी से भरपूर होता है जब शरीर में पानी अच्छी मात्रा में होता है तो शरीर में मौजूद गंदगी और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। इसलिए गर्मियों में एलोवेरा का जूस ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। एलोवेरा जूस पीने से आंत में वॉटर कॉन्टेंट को बढ़ाया जा सकता है जिससे स्टूल (मल) पास करने में मदद मिलती है और कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। अगर किसी व्यक्ति को नियमित रूप से कब्ज की समस्या रहती हो तो उन्हें अपने खान-पान में एलोवेरा जूस को शामिल करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now