ठंडी से बचने के लिए पिएं चिकन सूप, जानिए बनाने का तरीका और फायदे

ठंडी से बचने के लिए पिएं चिकन सूप, जानिए बनाने का तरीका और फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
ठंडी से बचने के लिए पिएं चिकन सूप, जानिए बनाने का तरीका और फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

चिकन सूप (Chicken soup) आम सर्दी के लिए एक प्रमुख घरेलू उपचार है। यह पीढ़ियों से चला आ रहा है और इसे अक्सर "यहूदी पेनिसिलिन" कहा जाता है। लेकिन ठंड के लक्षणों को कम करने में मदद करने के लिए चिकन सूप इतना प्रभावी क्या है? इस लेख के माध्यम से हम चिकन सूप बनाने का तरीका और फायदे बताने जा रहे हैं।

youtube-cover

ठंडी से बचने के लिए पिएं चिकन सूप, जानिए बनाने का तरीका और फायदे (Drink Chicken Soup To Avoid Cold, Know The Method And Benefits In Hindi)

घर पर चिकन सूप बनाने के लिए आपको चाहिए:-

- 4 कप चिकन शोरबा (chicken broth)

- 1 पाउंड चिकन ब्रेस्ट (chicken breasts or thighs)

- 1 कप कद्दूकस की हुई गाजर (diced carrots)

- 1 कप कटी हुई अजवाइन (diced celery)

- 1 कप बारीक कटा हुआ प्याज (diced onions)

- 1 कप पका हुआ नूडल्स या चावल (cooked noodles or rice)

निर्देश: (Instruction)

स्टेप 1: एक बड़े बर्तन में, चिकन शोरबा उबाल लें।

स्टेप 2: बर्तन में चिकन के स्तनों या जांघों को जोड़ें और लगभग 20 मिनट तक या चिकन के पकने तक उबालें।

स्टेप 3: चिकन को बर्तन से निकालें और ठंडा होने के लिए अलग रख दें।

स्टेप 4: बर्तन में गाजर, अजवाइन और प्याज डालें और 10 मिनट के लिए और उबालें।

स्टेप 5: जबकि सब्जियां पक रही हैं, ठंडे चिकन को छोटे टुकड़ों में काट लें।

स्टेप 6: सब्जियों के नरम होने के बाद, बर्तन में कटा हुआ चिकन और कोई भी वैकल्पिक सामग्री (जैसे नूडल्स या चावल) डालें।

स्टेप 7: सूप को कुछ और मिनटों तक उबलने दें, जब तक कि सब कुछ गर्म न हो जाए।

स्टेप 8: यदि वांछित हो तो ताजी जड़ी बूटियों के छिड़काव के साथ सूप को गर्म परोसें।

सूप को गर्म रहते ही पीना सबसे अच्छा है, क्योंकि गर्मी कंजेशन को कम करने और सांस लेने में आसान बनाने में मदद कर सकती है। आप इसे थोड़ा अतिरिक्त स्वाद और प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों को जोड़ने के लिए सूप में कुछ ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस या एक चुटकी लाल मिर्च भी मिला सकते हैं।

सामान्य सर्दी को रोकने में मदद के लिए चिकन सूप पीने के पांच संभावित लाभ इस प्रकार हैं:-

1. यह हाइड्रेटिंग है (Hydrates the body): ठंड के प्रमुख लक्षणों में से एक निर्जलीकरण है, इसलिए हाइड्रेटेड रहना और बहुत सारे तरल पदार्थ पीना महत्वपूर्ण है। चिकन सूप एक बेहतरीन विकल्प है, क्योंकि यह न केवल हाइड्रेशन प्रदान करता है बल्कि इसमें आपके शरीर को ठीक से काम करने में मदद करने के लिए इलेक्ट्रोलाइट्स और पोषक तत्व भी होते हैं।

2. यह विटामिन और खनिजों से भरा हुआ है (Packed with vitamins and minerals): चिकन सूप विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है जो विटामिन ए, सी और ई के साथ-साथ जस्ता और सेलेनियम जैसे खनिजों सहित आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने में मदद कर सकता है। ये पोषक तत्व आपके शरीर को संक्रमण और बीमारी से लड़ने में मदद कर सकते हैं।

3. इसमें सूजन-रोधी गुण हो सकते हैं (Have anti-inflammatory properties): कुछ शोध बताते हैं कि चिकन सूप में सामग्री, विशेष रूप से सब्जियों में, विरोधी भड़काऊ गुण हो सकते हैं। सूजन ठंड के लक्षणों में योगदान कर सकती है, इसलिए सूजन को कम करने से ठंड से जुड़ी कुछ असुविधाओं को कम करने में मदद मिल सकती है।

4. यह कंजेशन में मदद कर सकता है (Helps in congestion): चिकन सूप भी कंजेशन को कम करने और सांस लेने में आसान बनाने में मदद कर सकता है। सूप से गर्म भाप साइनस में बलगम को ढीला करने में मदद कर सकती है, जबकि शोरबा स्वयं बलगम को पतला करने और इसे साफ करने में आसान बनाने में मदद कर सकता है।

5. यह आरामदायक भोजन है (Comfort food): जबकि चिकन सूप के भौतिक लाभ महत्वपूर्ण हैं, यह भी ध्यान देने योग्य है कि जब आप मौसम के तहत महसूस कर रहे हों तो चिकन सूप एक आरामदायक और सुखदायक भोजन हो सकता है। सूप की गर्माहट और स्वाद आपको भावनात्मक रूप से बेहतर महसूस करने में मदद कर सकता है, जो आपको ठंड से निपटने के लिए अधिक ऊर्जावान और तैयार महसूस करने में मदद कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now